Wednesday, February 8, 2023
HomeHealth tipsSkin Care Tipsदालचीनी का इस्तेमाल लाएगा चेहरे पर गजब की चमक, सर्दी में मिलते...

दालचीनी का इस्तेमाल लाएगा चेहरे पर गजब की चमक, सर्दी में मिलते हैं इसके कई फायदे

Benefits Of Cinnamon In Cold: दालचीनी किचन में रोजाना यूज होने वाली चीज है. किचन में कई ऐसे मसाले रखे होते हैं, जिसमें औषधीय गुण छुपे हैं. अगर इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का यूज किया जाता है. इसके अलावा ये स्किन के लिए भी कई तरीके से फायदेमंद रहता है क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेंट्री गुण होते हैं. दालचीनी का यूज सर्दी में ज्‍यादा किया जाता है. अगर सही मात्रा में दालचीनी के पाउडर का यूज किया जाए तो इससे आपक चेहरा बहुत आसानी से ग्‍लो हो सकता है.

दालचीनी के फायदे जान लीजिए (Know the benefits of cinnamon)

l intro 1653404170

दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिया किया जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर दालचीनी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के तौर पर करें तो आप, अपने चेहरे को ग्‍लो कर सकते हैं. इसके यूज से आपकी स्किन ग्लो और शाइन करने लगेगी.

कैसे बनाएं दालचीनी का पेस्‍ट (how to make cinnamon paste)

Cinnamon 1200x1800 e1650982269764

आधा चम्मच शहद लें और इसमें दो चम्मच दालचीनी पाउडर ले लें. इसे पूरी तरह से मिक्स करें, फिर चेहरे को धो लें. अब शहद और दालचीनी के पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से लगा लें.

दालचीनी में इन चीजों का करें इस्तेमाल (Use these things in Cinnamon)

CC HE 153827056 Cinnamon 650x428 1

अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप नारियल का तेल या ऐलोवेरा जेल को इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि नारियल तेल की मात्रा आधा चम्मच से ज्‍यादा न हो और दालचीनी एक चौथाई चम्मच लें.

यह भी पढ़े: सर्दियों के मौसम में Dry Fruit का सेवन रखेगा आप को बीमारियों से दूर, बालों में आएगी गजब की चमक

पोषक तत्व होते है दालचीनी (cinnamon is nutritious)

scoop of cinnamon 1296x728 1

दालीचीनी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे चेहरे पर लगाने से फेस पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है क्‍योंकि ये चेहरे की डेड सेल्स को हटाकर त्‍वचा को ग्‍लो करने में मदद करता है. इससे स्किन फ्रेश हो जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular