Friday, January 27, 2023
HomeGovt Schemeराशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, अब इन लोगो को नहीं...

राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए पूरी खबर

राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए पूरी खबर। कोरोना महामारी के बीच पैदा हुए खाद्य संकट को देखते हुए सरकार ने मुफ्त राशन योजना को शुरू किया था। यह योजना आज भी चल रही है। करोड़ों लोग इस योजना के माध्यम से मुफ्त राशन का लाभ ले रहें हैं। खाद्य विभाग के अनुसार वर्तमान में करीब 80 करोड़ लोग इस योजना के माध्यम से मुफ्त राशन का लाभ प्राप्त कर रहें हैं।

ये भी पढ़े- अचानक कहा गायब हो गए 2000 के गुलाबी नोट, न Bank में न ATM में, जानिए रहस्य

राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए पूरी खबर

राशन कार्ड धारको के लिए आवश्यक दो सूचनाएं जाने

Know two important information for ration card holders

1452869 ration free

अब राशन कार्ड धारक लोगों के लिए दो नई सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। एक तो यह है कि सरकार ने मुफ्त राशन योजना की अवधि को आगे बढ़ा दिया है ओर दूसरी यह है कि खाद्य एवं सार्वजानिक वितरण विभाग ने राशन कार्ड के नियमों में कुछ आवश्यक बदलाव किये हैं। आज हम आपको इन दोनों सूचनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

ये भी पढ़े- ‘तू चीज बड़ी है मस्त…’ गाने पर लचकाई पाकिस्तानी खूबसूरत हसीना ने अपनी कमसन कमरिया, डांस ऐसा कि नजरें नहीं हटेंगी, देखें वायरल वीडियो

जो लोग गरीब वर्ग में नहीं आते वह भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे है इसके लिए सरकार ने नया नियम लागु किया है

People who do not come in the poor category are also taking advanta ge of the free ration scheme, for this the government has implemented a new rule.

af0775e17bb59b287821a811596685ff

आपको बता दें की मुफ्त राशन योजना का लाभ देश की बड़ी जनसँख्या ले रही है। ऐसे में काफी संख्या में वे लोग भी हैं। जिनको वास्तव में इसकी आवश्यकता है। इस प्रकार के लोगों को राशन का पूरा लाभ मिल सके। इसके लिए ही सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किये हैं। असल में सरकार ने अपनी जांच में यह पाया है कि कुछ ऐसे लोग भी हैं। जो गरीब बर्ग में नहीं आते हैं लेकिन मुफ्त राशन योजना का लाभ ले रहें हैं। इस प्रकार के लोगों को देखते हुए ही विभाग ने नियमों में परिवर्तन किया है।

राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा फ्री राशन, जानिए पूरी खबर

नए नियम के अनुसार उन्ही लोगो को मिलेगा इस मुफ्त राशन का लाभ जो असली हक़दार है

According to the new rules only those people will get the benefit of this free ration which is the real entitlement.

नए नियमों के अनुसार अब उन लोगों को ही मुफ्त राशन मिलेगा। जो इसके असल हकदार हैं। अपात्र लोग अब मुफ्त राशन योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। बता दें की जिन लोगों के पास में 100 वर्ग मीटर या उससे अधिक का प्लॉट है अथवा माकन है, गाड़ी है अथवा ट्रैक्टर है या घर में कोई सरकारी नौकरी है अथवा परिवार टैक्स भरता है तो इस प्रकार के परिवार के लोग अब मुफ्त राशन का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस प्रकार के लोगों को अब अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा अन्यथा उनके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाई हो सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular