Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsSkin Care Tipsस्किन पर लगाए Rice Flour चेहरे की रंगत निखरती,डार्क सर्कल्स,मुहासो की समस्या...

स्किन पर लगाए Rice Flour चेहरे की रंगत निखरती,डार्क सर्कल्स,मुहासो की समस्या दूर होती

Rice Flour :- चावल का आटा न सिर्फ हमारी सेहत को स्वस्थ रखता है बल्कि यह हमारे चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। चावल के आटे को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है, चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं, चेहरा चमकदार बनता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

Rice Flour चेहरे की रंगत निखरती,डार्क सर्कल्स,मुहासो की समस्या दूर होती

चावल का आटा एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है। इसका उपयोग त्वचा के एक्सेस ऑयल को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। चावल का आटा चावल को पीसकर बनाया जाता है।

चावल के आटे को चेहरे पर कैसे लगाएं How to apply rice flour on face?

डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती The problem of dark circles goes away
क्रीम में 1 चम्मच चावल का आटा मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को डार्क सर्कल्स पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगाने के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। ऐसा लगातार करने से डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाती है। इस नुस्खे को आप हफ्ते में दो बार आजमा सकते हैं।

मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए To get rid of acne problem
चावल के आटे में तेल सोखने के गुण होते हैं। ज्यादा तेल चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स को बढ़ाता है। इसलिए ऑयली स्किन वाले लोग चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच चावल के आटे में गुलाब जल मिलाएं। इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।

दाग-धब्बों को कम करने के लिए To reduce blemishes

दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। दाग-धब्बों को कम करने के लिए 1 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को हफ्ते में तीन बार चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। जल्द ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

चमक बढ़ाने के लिए To increase brightness
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच चावल का आटा, चंदन पाउडर और दही का पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे चावल के आटे को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर कोई समस्या है तो त्वचा चिकित्सक से चर्चा करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

चावल का आटा त्वचा के प्राकृतिक रंग को निखारने में मदद करता Rice flour helps to brighten the natural complexion of the skin

एक बाउल में 1 छोटा चम्मच चावल का आटा, मैश किया हुआ कच्चा आलू, छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।