धर्म

3 Lucky Plant For Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन घर पर लगाये ये 3 पौधे, भोलेनाथ और माता पार्वती की बरसेगी अपार कृपा

3 Lucky Plant For Mahashivratri 2024: ज्योतिषी कहते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन कुछ पौधे लगाना बहुत शुभ होता है। देश भर में महाशिवरात्रि का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा होती है। इसके अलावा इस दिन शिवलिंग की पूजा करने का भी विधान है। इस पर्व पर लोग भोलेनाथ के दर्शन करने कई मंदिरों में जाते है। इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को पड़ रही है। इस दिन मान्यता है कि कुछ विशेष प्रकार के पौधे लगाने से महादेव खुश होते है। तो आइये जानते है महाशिवरात्रि के दिन कौन से शुभ पौधे लगाना चाहिए जिससे शिव की कृपा पानी रहती है।

यह भी पढ़े:-Gold Silver Price Today: सोने के भाव में तेजी बरक़रार, देखिये क्या है आज का सोने चाँदी का भाव

महाशिवरात्रि के दिन घर पर लगाये ये 3 शुभ पौधे

धतूरे का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन घर में धतूरे का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है। धतूरा भोलेनाथ का सबसे प्रिय फल है। इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि और घर में धन-धान्य की प्राप्ति होती है। जबकि वास्तु शास्त्र कहता है कि कांटेदार पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए। महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ को धतूरा चढ़ाया जाता है।

बेलपत्र का पौधा

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं। भगवान शिव को बेल पत्र अति प्रिय है। ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन घर में बेल पत्र का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और शिव परिवार का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

यह भी पढ़े:-Rajnigandha Farming: इस फूल की खेती करके किसानों को होंगी बंपर कमाई, जानें इसकी खेती की पूरी डिटेल

मोगरे का पौधा

माता पार्वती को मोगरा बहुत प्रिय पुष्प है। इसलिए महाशिवरात्रि पर घर में मोगरे का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप घर में मोगरे का पौधा लगाते हैं, तो माता पार्वती और भगवान शिव की कृपा आपके परिवार पर बनी रहती है, जिससे आपका वैवाहिक जीवन खुशहाली आती है और सभी दुख-संकट नष्ट हो जाते है।

Back to top button