Wednesday, February 1, 2023
HomeTrendingझीलों की नगरी भोपाल में वीकेंड और सर्दियों में घूमने के लिए...

झीलों की नगरी भोपाल में वीकेंड और सर्दियों में घूमने के लिए 5 बेस्ट जगह, कम बजट में कश्मीर वाली फीलिंग, कुछ दिन तो गुजारिये भोपाल में

5 best places to visit in the city of lakes Bhopal: झीलों की नगरी भोपाल में वीकेंड और सर्दियों में घूमने के लिए 5 बेस्ट जगह, कम बजट में कश्मीर वाली फीलिंग, कुछ दिन तो गुजारिये भोपाल में। वैसे तो भारत इतना बड़ा है कि घूमने के लिए हमारे पास पूरा देश ही पड़ा हुआ है. हर जगह की अपनी अलग खासियत है. ये ही वजह है कि विदेशी पर्यटक भी यहां खींचे चले आते है. वहीं ठंड में पहाड़ी जगह जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और नार्थ ईस्ट जैसी जगह लोगों को बहुत पसंद आती है. लेकिन अगर आप क्रिसमस और ठंड में कम बजट में घूमना चाहते हैं तो भोपाल का रूख भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- ‘तू चीज बड़ी है मस्त…’ गाने पर लचकाई पाकिस्तानी खूबसूरत हसीना ने अपनी कमसन कमरिया, डांस ऐसा कि नजरें नहीं हटेंगी, देखें वायरल वीडियो

झीलों की नगरी भोपाल में वीकेंड और सर्दियों में घूमने के लिए 5 बेस्ट जगह आपको बना देंगे इनकी खूबसूरती का दीवाना

5 best places to visit in the city of lakes Bhopal in weekend and winter will make you crazy about their beauty

भोपाल राजधानी होने के साथ-साथ संस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक वजहों से भी खूब जानी जाती है. तो चलिए आपको कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं, जहां आप घूमने और छुट्टियां बिता सकते हैं।

1. सांची का स्तूप (Stupa of Sanchi)

भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित 12वीं शताब्दी के बिच बना हुआ सांची का स्तूप

09

ठंड में व क्रिसमस की छुट्टियों में बच्चों के साथ आप एमपी के सांची स्तूप भी जा सकते हैं. इसका काफी पुराना इतिहास रहा है, इसके साथ ही सांची का स्तूप अपने स्तूपों और बौद्ध रचनाओं के लिए जाना जाता है. भोपाल से इसकी दूरी लगभग 45 किलोमीटर है. इस स्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और 12वीं शताब्दी ईस्वी के बीच मौर्य युग में बनाया गया था. ठंड के हिसाब से इससे बेहतर घूमने के लिए जगह नहीं हो सकती है. 

2. वन विहार राष्ट्रीय उद्यान (Van Vihar National Park)

सर्दियो में घूमने के लिए बच्चो और फ़ैमिली के साथ वन विहार राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है।

van vihar t 1

जिन एरिया में आस-पास काफी हरे-भरे पेड़ रहते है वहां का माहौल पहले से ही ठंडा रहता है, लेकिन ठंड का टाइम हो तो क्या ही कहना. अगर आप भोपाल में घूमने का प्लान बना रहे है तो आप वन विहार राष्ट्रीय उद्यान जा सकते है. इसे साल 1979 में स्थापित किया था और ये इंडिया का सबसे प्रसिद्ध उद्यान है. यहां पर कई प्रकार के जीव-जंतु, पक्षी, कई प्रकार के हरे-भरे पेड़ पौधे देखने को मिल जाएंगे. हर साल यहां पर काफी पर्यटक पहुंचते है.

3. गौहर महल (Gauhar Mahal)

वन विहार के पास में ही गौहर महल है उसकी खूबसूरती देखते ही बनती है, मुगल वास्तुकला के दवारा बनायीं गयी एक अनमोल रचना है

maxresdefault 2022 12 10T174255.803

इसके अलावा भोपाल का गौहर महल भी भोपाल में घूमने की जगहों में एक है. दरअसल गौहर महल मूल रूप से हिंदू और मुगल वास्तुकला के साथ बनाई हुई एक हवेली है. इसका नाम भोपाल की महिला शासक कुदसिया बेगम के नाम पर रखा गया है. उन्हें गौहर बेगम के नाम से भी जाना जाता है. गौहर महल ऊपरी झील के किनार स्थित है. ठंड के हिसाब से घूमने की सबसे खास जगहों में से एक रहेगी.यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है.

ये भी पढ़े- Pushpa मूवी की शूटिंग के दौरान अल्लू अर्जुन ने रख दिया रश्मिका के छाती पर हाथ, वायरल वीडियो देख उड़ जायेगे आपके होश

4. भीमबेटका की गुफाएं (Bhimbetka Caves)

भीमबेटका की गुफाएं एक बहुत ही प्राचीन जगह है जहा आपको कई प्रकार के शैलचित्र पत्थरो पर चिन्हित मिलेंगे

1609758164Bhimbetka Tourism

वहीं ठंड में आप परिवार के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो भीमबेटका की गुफाएं देखने का सबसे अच्छा समय है. ये भोपाल से 24 किलोमीटर दूर स्थित है. ये गुफाओं विंध्य पर्वत की तलहटी पर स्थित है. यहां की रॉक पेटिंग और खूबसूरत नक्काशी देखते ही बनती है. निश्चित ही ये आपको कही ज्यादा पसंद आएगी.

5. ट्राइबल म्यूजियम (Tribal Museum)

राजधानी में स्तिथ न्यू मार्केट के समीप एक ट्राइबल म्यूजियम है जहा आदिवासी संस्कृति की जीवन और उनकी रहने का तरीका बताया गया है

maxresdefault 2022 12 10T174421.479

वहीं राजधानी में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में एक भोपाल का ट्राइबल म्यूजियम भी है. यहां आप आदिवासी संस्कृति को देख सकते हैं. आदिवासी जीवन की कुछ मूल बातें आपको सीखने को भी मिलेगी. इतिहास के अगर आप शौकीन है तो यहां आपको जरूर जाना चाहिए.

6. सेंट फ्रांसिस असिसि कैथेड्रल चर्च (St. Francis Assisi Cathedral Church)

क्रिसमस के दिन आप भोपाल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो शहर कके 150 साल पुराने सेंट फ्रांसिस असिसि कैथेड्रल चर्च आप जा सकते हैं

charch000

ये चर्च करीब 150 वर्ष पुराना है. ये भोपाल शहर में कैथोलिक ईसाई समुदाय का यह पहला चर्च है. 1875 में बना ये पुराना चर्च आज भी अपनी ऐतिहासिक गौरव गाथा को बयां करता है. जितना अद्भुत यह चर्च है, इसका इतिहास भी उतना ही अनूठा है. यह भोपाल के जहांगीराबाद में जिंसी चौराहे के पास है. एक बार आपको जरूर यहां जाना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular