Thursday, October 6, 2022
HomeBusiness ideaएयरटेल यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी इस महीने के अंत तक...

एयरटेल यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी इस महीने के अंत तक आपको 5G इंटरनेट स्पीड मिलगी|

5G Service : एयरटेल ने पुष्टि की है कि वह इस महीने के अंत से पहले अपनी 5जी सेवा शुरू कर देगी। कंपनी ने 5जी सेवा के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 2.5 अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।

एयरटेल यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस महीने के अंत तक आपको 5G इंटरनेट स्पीड मिलने लगेगी। कंपनी ने पुष्टि की है कि वह अगस्त के अंत से पहले अपनी 5G सेवा शुरू कर देगी। एयरटेल ने 5जी सेवा शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग को अपना नेटवर्क पार्टनर बनाया है। इन तीनों कंपनियों के साथ एयरटेल ने 5जी उपकरण आपूर्ति के लिए 2.5 अरब डॉलर (19,750 करोड़ रुपये से अधिक) का सौदा किया है। एयरटेल ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ आवृत्तियों में 5 जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है।

नेटवर्क समझौता पूरा हुआ
एयरटेल ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाएं शुरू करेगी। हमारे नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है और एयरटेल दुनिया भर के शीर्ष प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ काम करेगा ताकि उपयोगकर्ता 5जी कनेक्टिविटी का पूरा लाभ उठा सकें। 5G स्पीड का शानदार अनुभव दिया जाए।

इन शहरों के यूजर्स को सबसे पहले मिलेगी 5G स्पीड
शुरुआती चरण में एयरटेल बड़े मेट्रो शहरों और कुछ शहरी केंद्रों में अपनी 5जी सेवा शुरू कर सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी 30 हजार से ज्यादा साइटों को एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के 5जी उपकरणों से अपग्रेड करेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल की 5जी सर्विस सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और ऐसे ही कुछ बड़े शहरों के यूजर्स इस्तेमाल करेंगे। इसकी जानकारी कंपनी आने वाले दिनों में दे सकती है।

जियो और वोडाफोन-आइडिया के बीच मुकाबला
देश की अन्य टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया की ओर से 5जी रोलआउट के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। टेलीकॉम टॉक की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 15 अगस्त को जियो 5जी सर्विस रोलआउट की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, इन तीनों कंपनियों की ओर से 5जी सर्विस को रोलआउट करने की कोई आधिकारिक तारीख नहीं बताई गई है। तीनों कंपनियां सबसे पहले अपनी 5जी सेवा शुरू करने की दौड़ में हैं। ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि इस रेस में कौन पहले नंबर पर आता है.