600 रू किलो तक बिकती है स्ट्राबेरी, इसकी खेती कर देंगी मालामाल होंगी लाखो में कमाई

Written by Suraj

Published on:

600 रू किलो तक बिकती है स्ट्राबेरी, इसकी खेती कर देंगी मालामाल होंगी लाखो में कमाई. आज के समय में बहुत से किसान बागबानी और नगदी फसलों की खेती करने में रूचि दिखा रहे है। साथ ही इन फसलों की खेती कर वह अच्छी आमदनी भी कमा रहे है, अगर आप भी खेती को लाभ का जरिया बनाना चाहते है, तो आपके लिए स्ट्रॉबेरी की खेती एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती है। क्योकि यह बाजार में काफी महंगी बिकती है, जिसकी वजह से आप इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से। …

यह भी पढ़े- Iphone को मुँह तोड़ जवाब देने आया Realme का धाकड़ स्मार्टफोन, 200MP कैमरा क्वालिटी और धांसू फीचर्स के साथ देखिए कीमत

स्ट्रॉबेरी की खेती के बारे में जानकारी

स्ट्रॉबेरी की खेती करने के बारे में अगर आप विचार कर रहे है, तो आपको जानकारी के लिए बता दे की स्ट्राबेरी की फसल से अच्छा उत्पादन लेने के लिए इसकी रोपाई सितम्बर से नवम्बर महीने में की जा सकती है। अगेती रोपाई से फसल का दाम तो अच्छा मिलता है लेकिन सितम्बर में तापमान अधिक रहने से 15-20 तक पौध मर जाते है। अत: बेहतर है कि अक्टूबर में ही फसल की रोपाई करें जिससे की स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए मौसम ठंडा होना चाहिए जिससे की स्ट्रॉबेरी की फसल खराब नहीं होंगी। और आप जबरदस्त उत्पादन ले सकते है।

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए मिटटी

अगर आप भी स्ट्रॉबेरी की खेती से जबरदस्त पैदावार लेना चाहते है, तो आपकी जानकरी के लिए बात दे की इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी को उपयुक्त माना जाता है। स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए ठंडी और शीतोष्ण जलवायु की फसल है। , स्ट्रॉबेरी कार्बनिक पदार्थों से भरपूर गहरी, रेतीली दोमट मिट्टी में सबसे अच्छी तरह उगती है। मिट्टी अच्छी जल निकास वाली होनी चाहिए। तभी आप इस भूमि में इसका अच्छा उत्पादन ले सकते है। इसकी खेती नर्सरी तैयार कर के की जाती है, इसके लिए किसी विसेसज्ञ की राय या कही से ट्रेनिंग ले सकते है, इसे समय- समय पर सिचाई आदि की जरुरत होती है.

स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए उन्नत किस्मे

अगर आप भी स्टॉबेर्री की खेती से तगड़ा मुनाफा और पैदावार लेना चाहते है, तो आपको स्ट्रॉबेरी की उन्नत किस्मो की खेती करना चाहिए ,आपको बता दे की आज के समय में कुछ किस्में संकर विधि से यहाँ की जलवायु के अनुसार विकसित की गई है। जिनमे स्ट्रॉबेरी की अगेती किस्म की बात करे तो इनमे डगलस, गोरिल्ला, फर्न, अर्लिग्लो एवं तिओगा है, जिनमे स्ट्रॉबेरी की पिछेती किस्मो में चांडलर, डाना, सेल्भा एवं स्वीट चार्ली ये किस्मे बहुत ही अच्छी होती है। आप इन किस्मो की बुवाई करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

स्ट्रॉबेरी की खेती में कितनी आएगी लागत

यह भी पढ़े- Yamaha MT की डिमांड कम करने आई Bajaj Pulsar N160, लक्ज़री फीचर्स और दमदार इंजन के साथ देखिए कीमत

स्ट्रबेरी की खेती से कमाई की बात करे तो इसकी कीमत 300 से 600 रूपए प्रति किलो तक होती है. अगर इसकी खेती करते है तो एक हेक्टेयर में इसकी खेती से अनुमानित 4 लाख रु से 5 लाख रु की कमाई की जा सकती है. इस तरह इसकी खेती से लाखो की कमाई की जा सकती है.

Leave a Comment