Sunday, September 25, 2022
HomeUncategorizedआधार कार्ड में अब आप घर से ही अपडेट कर सकते है...

आधार कार्ड में अब आप घर से ही अपडेट कर सकते है अपना एड्रेस, पूरा प्रोसेस निचे दिया गया हैं !

Aadhar Card Address Update :आज के समय में आधार किसी भी आम नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज माना जाता है। आधार आपका एकल दस्तावेज है जिसका उपयोग पहचान के प्रमाण और निवास के प्रमाण दोनों के लिए किया जा सकता है। लेकिन उन किराएदारों का क्या जो अपने किराए के मकान में रह रहे हैं लेकिन उनके पास निवास का प्रमाण देने के लिए कोई अन्य दस्तावेज नहीं है। इसी मुश्किल को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने किराए पर रहने वाले लोगों के लिए पता अपडेट करने के लिए नई प्रक्रिया शुरू की है। इसमें आप रेंट एग्रीमेंट का इस्तेमाल कर आधार में अपना पता बदल सकेंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए अपना पता बदलवा सकते हैं।

यूआईडीएआई के अनुसार, आप अपने घर के आराम से अपने आधार में पता ऑनलाइन बदल सकते हैं। इसके लिए आपको स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए पता बदलना चाहते हैं तो आपको पहले अपने रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करना होगा। इसके बाद उस दस्तावेज की पीडीएफ को आधार वेबसाइट पर अपडेट और अपडेट करना होगा।

यह प्रक्रिया है

*सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
*इसके बाद होमपेज पर दिख रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करना है।
*अब अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।
*अपना आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग इन करें।
*इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा।
*ओटीपी डालकर पोर्टल पर जाएं।

आधार केंद्र पर जाकर पता बदला जा सकता है
आधार अपडेशन या करेक्शन फॉर्म यूआईडीएआई की वेबसाइट या आधार सेंटर से लेना होगा। यह फॉर्म वेबसाइट के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा। इसमें सभी आवश्यक विवरण भरकर संबंधित व्यक्ति को केंद्र पर देना होगा। साथ ही, आपको उन विवरणों का उल्लेख करना होगा जिन्हें आप फॉर्म में अपडेट करना चाहते हैं। आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी|

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments