Basant Panchami 2024: आखिर क्यों पहने जाते है बसंत पंचमी पर पीले वस्त्र? जानें इसका महत्व

Written by Ankita

Published on:

Science Facts Behind Basant Panchmi Dress: आखिर क्यों पहने जाते है बसंत पंचमी पर पीले वस्त्र? जानें इसका महत्व, देशभर में बसंत पंचमी का पर्व बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। बसंत पंचमी के दिन विद्या और वाणी की देवी मां सरस्वती का पूजन किया जाता है। साथ में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीला रंग के वस्त्र धारण करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन मां सरस्वती का पूजन के साथ में कला और संगीत को भी विशेष महत्व दिया जाता है। तो आइये जानते है बसंत पंचमी पर पीले वस्त्र धारण करने के महत्व के बारे में.

यह भी पढ़े:-बिना देरी किए आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो बन सकता है घातक कैंसर का कारण

बसंत पंचंमी का दिन वाणी और विद्या की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना शुभ माना गया है। बसंत पंचमी के बाद दिन बड़े होने लगते है और ठंड भी कम हो जाती है। ऐसे में बसंत ऋतु का आगमन होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पीले कपड़े पहनने से मनुष्य के हृदय में बसी बुरी भावना को नष्ट किया जाता है।

मां सरस्वती पूजन में पीला रंग

ज्योतिष शास्त्र में भी पीले रंग को बहुत ही शुभ माना गया है. भगवान श्री विष्‍णु और मां सरस्वती को पीला रंग अति प्रिय है। इस दिन मां सरस्वती को पीले चावल की खीर बनाकर भोग लगाएं और पीले वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की पूजा करें। इस दिन पीला रंग ज्ञान और बुद्धि का भव्‍य रंग है, यह सुख, शांति, अध्‍ययन, एकाग्रता और मानसिक बौद्धिक उन्‍नति का परिचायक है। पीला रंग व्यक्ति को अधिक उत्‍तेजित करता है।

बसंत पंचमी का महत्व

यह भी पढ़े:-Gaon Ki Beti Yojana 2024: गाँव की बेटियों के लिए खुशखबरी, हर साल मिलेंगे 5000 रूपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

अनेक त्योहारों की तरह ही बसंत पंचमी को भी बहुत ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि बसंत का मौसम आते ही फूलों पर बहार आ जाती है। बसंत ऋतु का आगमन होते ही पेड़-पौधे और फूल पत्तियां खिलखिलाने लगती है। यह पर्व माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन सबसे बड़ा पर्व है। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती के साथ ही भगवान विष्णु का भी विधि विधान से पूजन किया जाता है।

पीले कपड़े पहनने से फायदे

बसंत पंचमी पर पीले वस्त्र धारण करने से हमारे मस्तिष्क से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है, साथ ही गाढ़ा पीला रंग मनुष्य को मनोबल प्रदान करके हर कार्य में सफलता की ओर बढ़ाता है. लेकिन हल्का पीला रंग मानव को बुद्धिहीन बनाता है. हमारे मस्तिष्क को अच्छे से काम करने में मदद करता है. पीला रंग हमें अधिक उत्साहित महसूस होता है। इसके आलावा मन में नए-नए विचार उत्पन्न होने लगते है।

Leave a Comment