Friday, September 30, 2022
HomeHealth tipsआंखों में बेवजह आंसू आते तो हो सकती है कोई गंभीर बीमारी

आंखों में बेवजह आंसू आते तो हो सकती है कोई गंभीर बीमारी

आंखों में बेवजह आंसू आते तो हो सकती है कोई गंभीर बीमारी

Aakho Me Bewajah Aasu Aate To Ye Bimari Ho Sakti :- आंखों से निकलने वाले आंसू हमारी आंखों और हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। पलकों की त्वचा के नीचे की ग्रंथियों में बनने वाले आंसू में पानी और नमक का मिश्रण होता है। नमक के कारण आंसुओं में लवणता पाई जाती है। आमतौर पर जब हम दर्द या चोट आदि में होते हैं तो हमारी आंखों से आंसू निकल आते हैं या हम रोते हैं, लेकिन कभी-कभी आंसू भी बेवजह आ जाते हैं।

image 232

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि आंसू अपने आप आ जाते हैं। कई लोगों की आंखों से बेवजह आंसू निकलने लगते हैं, लेकिन उनके पीछे कई कारण होते हैं। कभी-कभी आंखों से पानी भी आ जाता है, जिसे एपिफोरा या आंसू कहते हैं। आइए आज हम आपको ऐसे ही कारणों के बारे में बताते हैं, जिससे आपको ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

  1. सूखी आंखें…

मानव शरीर की त्वचा की तरह कई बार हमारी आंखें भी रूखी हो जाती हैं। ऐसा आंखों में पर्याप्त आंसू नहीं पैदा कर पाने के कारण होता है। हवा से लेकर चिकित्सीय स्थितियों तक सूखी आंखें होती हैं।

  1. गुलाबी आँख/नेत्रश्लेष्मलाशोथ…

कई बार जब आंखों से बेवजह आंसू आ जाते हैं या पानी बह जाता है तो हमारी आंखें लाल हो जाती हैं या कभी-कभी गुलाबी भी हो जाती हैं। आंखों के गुलाबी होने का मुख्य कारण बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आना है। ऐसे में आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

  1. एलर्जी

जिस तरह हम अपने शरीर के हर हिस्से की देखभाल करते हैं, उसी तरह हम अपनी आंखों को सुई की तरह साफ और बनाए रखते हैं। आंखों के फटने या पानी आने का एक कारण एलर्जी भी माना जाता है।

  1. अवरुद्ध आंसू वाहिनी…

पलकें हमारी आंखों के लिए ढाल का काम करती हैं। ऐसे में पलकों का स्वस्थ होना भी जरूरी है, लेकिन कई बार पलकों में समस्या होने पर इसका असर आंखों पर भी देखने को मिलता है और आंखों से पानी आने लगता है।

  1. आंख पर खरोंच….

छोटे-छोटे अदृश्य पत्थर, धूल, मिट्टी आदि आंखों को चोट पहुंचा सकते हैं और कभी-कभी आंखों पर चोट लगने या खरोंच लगने से पानी आने लगता है।

अन्य कारण

इन कारणों के अलावा आंखों में आंसू या पानी आने का कारण Bell’s Palsy, Sjogren’s Syndrome, Chronic Sinus Infection, Thyroid आदि भी होता है।