Thursday, October 6, 2022
HomeHealth tipsआपकी ये 7 गलत आदतें किडनी खराब कर सकती हैं, इस बीमारी...

आपकी ये 7 गलत आदतें किडनी खराब कर सकती हैं, इस बीमारी से बचना है तो बदलें इन्हें अवश्य

आपकी ये 7 गलत आदतें किडनी खराब कर सकती हैं किडनी से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गड़बड़ी के कारण होती हैं। शरीर में किडनी का काम विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और खून को साफ रखना होता है। किडनी में खराबी होने पर शुरुआत में मरीज को सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं, जिसकी वजह से अक्सर लोग इसे पहचान नहीं पाते हैं। यही कारण है कि किडनी की बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। सही समय पर किडनी में खराबी के लक्षणों को पहचानकर इलाज कराने और खानपान व लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव करने से फायदा मिलता है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में किडनी की बीमारी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी कुछ गलत आदतों के वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है।

किडनी की सेहत के लिए खतरनाक हैं आपकी ये आदतें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी अंगों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आपको हमेशा हेल्दी डाइट और अच्छी जीवनशैली अपनानी चाहिए। जाने अनजाने में आप कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनकी वजह से आपकी किडनी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानें लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी कुछ आदतों के बारे में जिनकी वजह से किडनी खराब हो सकती है।

Lifestyle Habits That Affect Kidney Health

1. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना  not drinking enough water

किडनी को हेल्दी रखने के समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए। बहुत से लोग अक्सर यह करते हैं कि एक बार में ही बहुत सारा पानी पी लेते हैं और उसके बाद घंटों तक पानी नहीं पीते हैं। ऐसा करना भी किडनी के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

2. बहुत ज्यादा पेनकिलर दवाओं का सेवन Taking too many painkillers

लोगों की यह बहुत कॉमन आदत है, जरा सा भी दर्द या तकलीफ होने पर पेनकिलर दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के करते हैं। ऐसा करना भी किडनी के नुकसानदायक होता है। बिना डॉक्टर की सलाह के पेनकिलर दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए और बहुत ज्यादा दवा खाने से बचना चाहिए।

3. धूम्रपान करने से किडनी की बीमारी का खतरा Smoking increases the risk of kidney disease

धूम्रपान करने वाले लोगों में किडनी की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि धूम्रपान करना सिर्फ फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन ऐसा नहीं है इसकी वजह से आपकी किडनी भी खराब हो सकती है। 

Lifestyle Habits That Affect Kidney Health

4. बहुत ज्यादा नॉन-वेज फूड्स का सेवन करना Consuming too many non-veg foods

नॉन-वेज फूड्स का बहुत ज्यादा सेवन किडनी से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है। इसकी वजह से किडनी फेलियर और एसिडोसिस की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको अपनी डाइट संतुलित रखनी चाहिए।

5. हाई शुगर वाले फूड्स का सेवन Consumption of high sugar foods

बहुत ज्यादा हाई शुगर फूड्स का सेवन करने से आपको किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से डायबिटीज की समस्या होती है और किडनी फेलियर का कारण बन सकता है।

6. बहुत ज्यादा शराब पीना drinking too much alcohol

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, यह जानते हुए भी लोग शराब पीते हैं। बहुत ज्यादा शराब पीने से आपकी किडनियां खराब हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।

7. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना sitting in one place for a long time

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि बहुत ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने की आदत भी किडनी की सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। इसकी वजह से आपके शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है और चयापचय पर बुरा असर पड़ता है, यह स्थिति किडनी को डैमेज करने का काम करती है। जीवनशैली और खानपान से जुड़े ये आदतें किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन आदतों को जरूर बदलना चाहिए। किडनी की बीमारी के लक्षण दिखने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और हेल्दी डाइट का पालन करना चाहिए।