Wednesday, February 1, 2023
Homeदेश की खबरेरोचक तथ्यआखिर क्यों होता है टायर का रंग काला, जबकि रबर का कलर...

आखिर क्यों होता है टायर का रंग काला, जबकि रबर का कलर सफ़ेद होता है, जानिए इसके पीछे का तथ्य

Why Vehicles Tyre Color is Always Black: आपके पास साइकिल हो, मोटरसाइकिल हो, स्कूटर हो, कार हो या बस-ट्रक कुछ भी हो. इन सभी में इस्तेमाल किए जाने वाले टायर का रंग काला ही होता है. यहां तक की बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट के टायरों का रंग भी काला ही होता है. कहने का सीधा मतलब ये है कि टायर कोई-सा भी हो या किसी में भी इस्तेमाल किया जाता हो, उसका रंग काला ही होता है.

ये भी पढ़े- 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे RTO के नए नियम, 33 साल बाद होगा नियमो में बड़ा बदलाव, जाने क्या है नए नियम

जानिए आखिर क्यों होता है टायर का रंग काला (Know why the color of tire is black)

आपके पास साइकिल हो, मोटरसाइकिल हो, स्कूटर हो, कार हो या बस-ट्रक कुछ भी हो. इन सभी में इस्तेमाल किए जाने वाले टायर (Tyre) का रंग काला ही होता है. यहां तक की बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट के टायरों का रंग भी काला ही होता है. कहने का सीधा मतलब ये है कि टायर कोई-सा भी हो या किसी में भी इस्तेमाल किया जाता हो, उसका रंग काला ही होता है. यहां टायर के रंग को लेकर कई ऐसे तथ्य हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

tyres black color 2 1 16525337813x2 1

साइकिल से लेकर हवाई जहाज तक सभी के टायरों के रंग काले ही होते है (From bicycle to airplane, all tires have black color.)

सबसे पहली बात ये कि टायरों का रंग हमेशा काला ही क्यों होता है और दूसरा ये कि जिस रबर से टायर बनाए जाते हैं वो तो दूध की तरह बिल्कुल सफेद होता है तो फिर टायर का रंग काला कैसे हो जाता है? आज हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देंगे, जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी नहीं सोचा होगा?

सफ़ेद रंग का होता है रबर जो टायर बनाने में यूज़ होता है (It is white in color and is used in making rubber tires.)

jpg

गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले टायरों को जिन रबर से बनाया जाता है, वो दूध की तरह बिल्कुल सफेद होता है. लेकिन टायरों को ड्योरेबिलिटी और मजबूती देने के लिए उसे काला रंग दिया जाता है. लेकिन ये सफेद रंग का रबर काला कैसे बन जाता है? दरअसल, टायर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रबर में कार्बन ब्लैक (Carbon Black) को मिला दिया जाता है, जिससे इसका रंग काला हो जाता है.

ये भी पढ़े- फ्री का Wi-Fi पड़ सकता है आपको महंगा, हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, जानिए कैसे- सतर्क रहे सावधान रहे

जानिए कैसे हो जाता है टायर का रंग काला (Know how the color of tire becomes black)

ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी किआ (Kia) के मुताबिक शुरुआत में टायर बनाने के लिए रबर के केमिकल कंपाउंड को स्टेबल रखने के लिए उसमें कालिख मिलाई जाती थी. इस कालिख में ज्यादातर हिस्सेदारी कार्बन ब्लैक की होती थी, जिससे टायरों का रंग काला हो जाता था. हालांकि, समय के साथ-साथ टायर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रबर में अब कालिख की जगह कार्बन ब्लैक मिलाया जाने लगा. बताते चलें कि कार्बन ब्लैक में ऐसे गुण होते हैं जो इन्हें ड्योरेबिलिटी के साथ-साथ गजब की मजबूती प्रदान करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular