Sunday, September 25, 2022
Homeधर्म विशेषHanuman Ji Puja: अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ...

Hanuman Ji Puja: अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो मिलकर यह काम जरूर करें, आपको हनुमान जी की कृपा मिलेगी।

Hanuman Ji Puja: अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो मिलकर यह काम जरूर करें, आपको हनुमान जी की कृपा मिलेगी सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है. मंगलवार का दिन पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन सच्चे मन से की गई हनुमान जी की पूजा से भक्तों को बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सच्चे मन से उनकी पूजा करना ही काफी है। मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा, व्रत आदि करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ विशेष फलदायी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान चालीसा के पाठ के साथ-साथ कुछ अन्य काम भी किए जाएं तो व्यक्ति को विशेष धन की प्राप्ति होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

हनुमान चालीसा से करें ये काम

राम नाम का जाप- मंगलवार के दिन सभी लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, लेकिन हनुमान चालीसा के साथ कुछ अन्य कार्य भी किए जाएं तो लाभ होता है। मंगलवार के दिन चालीसा पाठ की माला का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

चोला चढ़ाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार और शनिवार को कर्ज, शनि दोष, ग्रह दोष, रोग-दुख, कोर्ट-कचहरी, दुर्घटना आदि से मुक्ति के लिए हनुमान जी को चोला चढ़ाएं.

सुंदरकांड का पाठ

कहा जाता है कि हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा के साथ सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए. ऐसा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

तुलसी के पत्ते

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन उन्हें तुलसी के पत्ते चढ़ाएं। इसके साथ ही लाल और पीले फूल चढ़ाने से सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

गुड़ और चना चढ़ाएं

कहा जाता है मंगलवार के दिन हनुमान जी को भोग लगाते समय गुड़ और चने का भोग लगाना शुभ होता है. ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।