Friday, September 30, 2022
HomeHealth tipsअगर फेस पर अचानक सफेद बाल आ जाएं तो टेंशन न ले, अपनाये ये...

अगर फेस पर अचानक सफेद बाल आ जाएं तो टेंशन न ले, अपनाये ये 5 आसान उपाय

अगर फेस पर अचानक सफेद बाल आ जाएं तो टेंशन न ले, अपनाये ये 5 आसान उपाय कम उम्र में जब सिर पर सफेद बाल आने लगें तो ये टेंशन की वजह बन जाता है, लेकिन स्ट्रेस तब और बढ़ जाता है जब किसी महिला के चेहर पर सफेद बाल उगने लगते हैं. आमतौर पर मेलेनिन की कमी के कारण फेशियल हेयर सफेद होने लगते हैं. हालांकि बॉडी में  हॉर्मोनल चेंजेज भी इसके पीछे की बड़ी वजह हो सकती है. ऐसे में कई महिलाएं डिप्रेशन में चली जाती है, लेकिन आप तनाव लेने के बजाए कुछ आसान उपाय करें.

चेहरे से सफेद बाल हटाने के कारगर तरीके Effective ways to remove white hair from face

1. शहद Honey
शहद को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, आप इसके साथ चीनी को मिक्स कर लें और फिर उसके गर्म करने के बाद नींबू का रस मिक्स कर लें. इस मिक्चर की मदद से आप चेहरे के अनचाहे सफेद बालों से मुक्ति पा सकते हैं.

2. फेश‍ियल रेजर facial razor

महिलाओं के बाजार में कई तरह के फेशियल रेजर (Facial Razor) मौजूद है जो चेहरे पर आने वाले अनचाहे सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले फेस को अच्छी तरह साफ कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि चेहरा ड्राई नहीं होना ताहिए वरना रैशेज आ सकते हैं या त्वचा छिल सकती है.

3. ऐप्लिकेटर Applicator

ऐप्लिकेटर (Applicator) की मदद से चेहर पर सफेद बालों को रिमूव किया जा सकता है और सबसे अच्छी बात ये है कि इस प्रॉसेस में आपको दर्द भी नहीं होगा.

4. लेजर हेयर र‍िमूवल Laser Hair Removal Technique
हेयर र‍िमूवल तकनीक (Laser Hair Removal Technique) चेहरे से सफेद बाल हटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रहे कि ये काम किसी अच्‍छे प्रोफेशनल पॉर्लर या एक्सपर्ट से ही कराएं वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

5. थ्रेड‍िंग Threading
थ्रेड‍िंग (Threading) एक बेहद कॉमन मेडल है जिसे पार्लर में अपनाया जाता है. इसकी मदद से सफेद बालों से छुटकारा पाना आसान है. इसमें धागे के सहारे हेयर रिमूव किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. gramin media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)