खेती-किसानी

Alovera Cultivation: घर पर आसानी से उगा सकते है एलोवेरा, जानिए पौधा लगाने का तरीका और उपयोग

Alovera Cultivation: घर पर आसानी से उगा सकते है एलोवेरा, जानिए पौधा लगाने का तरीका और उपयोग, एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे हम घर में बड़े आसानी से लगा सकते है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा न केवल स्वास्थ्य के लिए है बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। आप एलोवेरा का पौधा घर में बगीचे में या फिर किसी गमले में भी उगा सकते है। इसे एक बार उगाने से यह कई साल तक रहता है। जिससे कई लाभ प्राप्त होते है। अगर आप भी घर पर एलोवेरा लगाना चाहते है तो यह लेख आपके बहुत काम का है। आइए जानते है एलोवेरा लगाने के बारे में।

यह भी पढ़े:-हसीनाओं को मदहोश करने आया Oppo का 5G स्मार्टफोन, 50MP फोटू क्वालिटी के साथ देखिए कीमत और फीचर्स

अगर आप एलोवेरा लगाना चाहती है तो इसके लिए आपको किसी नर्सरी से एक पौधा खरीद के लाना होगा। उसके बाद आप इसे एक गमले में मिट्टी डालकर लगा सकते है। पौधा उगाते समय 10-15 सेंटीमीटर लंबी और स्वस्थ पत्ती वाला पौधे का चयन करना चाहिए। गमले में पौधे के अनुसार ही मिट्टी डालें। आप चाहे तो मिट्टी में थोड़ी सी रेत भी डाल सकते है। जिससे मिट्टी में नमी रहती है।

पौधा लगते समय इन बातों का रखें ध्यान

पौधा लगाने के लिए गमले में मिट्टी डालें। पौधे को मिट्टी के बीच में रखें। इसके बाद मिट्टी में नमी करने के लिए प्राप्त पानी दें। अगर आप पत्ती से पौधा उगा रहे हैं, तो पत्ती के कटे हुए सिरे को थोड़ी देर के लिए सूखने दें। उसके बाद मिट्टी के अंदर दबा दें और पानी डाल दें। ध्यान रहे कि पौधे को ज्यादा धूप में न रखें। इस तरह से आप पौधे की देखभाल करें।

यह भी पढ़े:-Moringa leaves Benefits: सेहत के लिए गुणकारी है मोरिंगा की पत्तियां, कई बीमारियों को करती है दूर, जानिए फायदे

एलोवेरा का इस्तेमाल

  • स्किन और बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • अगर आपको कही घाव हो गया है तो उसे भरने में मदद करता है।
  • साथ ही पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है।
  • इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
Back to top button