Thursday, February 2, 2023
Homeदेश की खबरेगाय भैंस पालन किसानो की होगी बल्ले बल्ले सरकार से मिल रहे...

गाय भैंस पालन किसानो की होगी बल्ले बल्ले सरकार से मिल रहे लाखों रूपये ऐसे उठाये फायदा

गाय भैंस पालन किसानो की होगी बल्ले बल्ले सरकार से मिल रहे लाखों रूपये ऐसे उठाये फायदा  गाय और भैंस पालन के लिए सरकार से उठाये 60249 रूपये का फायदा, देखे कैसे लाभ उठाना है, जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार देश के किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है ताकि उनकी आय को दोगुना किया जा सके। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के आधार पर ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है।

इस योजना के किसान नागरिकों को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। यदि आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

गाय भैंस पालन किसानो की होगी बल्ले बल्ले सरकार से मिल रहे लाखों रूपये ऐसे उठाये फायदा

जिन किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड होगा वह बिना किसी गारंटी के 7% की ब्याज पर 1.60 लाख रुपये का पशुधन लोन प्राप्त कर सकते है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक पशुपालकों को योजना के तहत 3% ब्याज में छूट दी जाती है। जिन भी किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा वह किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। क्रेडिट कार्ड के तहत पशुपालकों को भैंस हेतु 60249 रुपये और गाय हेतु 40783 रुपये का लोन दिया जायेगा।

कौन-कौन उठा सकते है इस योजना का लाभ

जो भी किसान इस योजना के तहत लोन लेंगे उन्हें 1 साल के अंदर ब्याज की राशि का भुगतान करना होगा जिसके बाद ही उन्हें अगली राशि दी जाएगी। बता दें, इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के नागरिक ही ले सकते है।

यहाँ जानिए लोन प्राप्त करने का तरीका

जिस भी किसान के पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड है वह बिना ब्याज के 1.60 लाख रूपए लोन राशि प्राप्त कर सकते है। इस योजना के तहत 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता है। लेकिन सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें केंद्र सरकार किसानों व पशुपालकों को 3% सब्सिडी प्रदान करती है और 4% सब्सिडी हरियाणा सरकार छूट दे रही है। यानी कि आपको पशु क्रेडिट कार्ड के तहत ली गयी लोन राशि बिना ब्याज के मिल जाएगी। हरियाणा राज्य के लाखो पशुपालक पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Yojana) का ले रहे है।

जानिए पशु पालन पर कितना मिलेगा लोन

आवेदक कौन सा पशु खरीदना चाहते है। यदि आप 1.6 लाख रुपये का लोन लेते है तो आपको ये लोन बिना किसी गारंटी दे दिया जायेगा इसी के साथ यदि आप 1.6 लाख से ऊपर तक की राशि का लोन लेते है तो आपको 4% के ब्याज दर पर लोन दिया जायेगा। आज हम आपको पशु के अनुसार लोन राशि की जानकारी देने जा रहे है जो इस प्रकार से है

  • भैंस 60,249 रुपये
  • गाय 40,783 रुपये
  • अंडा देने वाली मुर्गी 720 रुपये
  • भेड़ व बकरी 4063 रुपये

RELATED ARTICLES

Most Popular