Wednesday, February 1, 2023
HomeAstrologyकाम की बातAntimatter: दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ जिसकी 1 ग्राम की कीमत एक...

Antimatter: दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ जिसकी 1 ग्राम की कीमत एक देश के बराबर, हिरा-प्लैटिनम नहीं लगते कोई लाइन में

World’s Most Expensive Material: दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ जिसकी 1 ग्राम की कीमत में खरीद सकते है एक देश, हिरा-प्लैटिनम नहीं लगते कोई लाइन में। एक सामान्य आदमी अगर कुछ हीरे-प्लेटिनम या फिर सोने-चांदी की चीज़ें खरीद लेता है तो उसे यही सबसे महंगी धातु लगती हैं. हालांकि ये चीज़ें भी सस्ती नहीं हैं लेकिन ऑनलाइन जब लोगों ने ये पूछा कि सबसे महंगा पदार्थ क्या है तो जो जवाब मिला, वो आपकी सोच बदल देने वाला है।

दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ ‘एंटीमेटर’ यानि ‘प्रतिपदार्थ’ नाम की धातु है (The most expensive substance in the world is the metal named ‘Antimatter’.)

This is the worlds most expensive material 1280x720 1

दुनिया में सबसे ज्यादा महंगी चीज़ के बारे में सोचने पर अगर आपका दिमाग हीरे और प्लेटिनम तक ही जा रहा है, तो हम आपको बता दें कि एक ऐसी भी चीज़ दुनिया में मौजूद है, जिसकी एक ग्राम की कीमत कई देशों की कुल अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है. हो सकता है हममें से बहुत से लोगों ने इस धातु का नाम भी न सुना हो, लेकिन ‘एंटीमेटर’ यानि ‘प्रतिपदार्थ’ नाम की धातु दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ है.

ये भी पढ़े- बीच सड़क पर ठुमक-ठुमक कर नाची सपना चौधरी, उन ठुमकों से गरमाया माहौल, वीडियो के एन्ड में दी फ्रेंच Kiss, देखे वीडियो

इस धातु की कीमत जान उड़ जायेगे आप के होश (The price of this metal will blow your mind)

download 4

एंटीमेटर यानि प्रतिपदार्थ को दुनिया में सबसे ज्यादा कीमती पदार्थ माना जाता है. नासा के मुताबिक इसके एक ग्राम की कीमत 62.5 ट्रिलियन डॉलर यानि भारतीय मुद्रा में लगभग 5000 अरब रुपये से भी ज्यादा है. ये बाकी धातुओं की तरह खान या वातावारण में नहीं मिलता बल्कि लैब में तैयार होता है. इसके बारे में अंतरिक्ष की दुनिया से पता चला था. ये ब्लैक होल में तारों के दो हिस्से में टूटने की घटना में पैदा होता है और इसमें असीमित ऊर्जा होती है. इसे सर्न की प्रयोगशाला में पहली बार बनाया गया था, जो 10 नैनोग्राम से भी कम है. इसे बनाने में बहुत ज्यादा बजट की ज़रूरत होती है.

ये भी पढ़े- DAP New Rate: रबी की फसलों के लिए DAP खाद के नए रेट हुए जारी, इन रेट में मिलेगी खाद की बोरिया

आम पदार्थ के मुकाबले एंटीमेटर की एनर्जी डेंसिटी काफी ज्यादा होती है (The energy density of antimatter is much higher than that of ordinary matter.)

mqdefault 30

वैज्ञानिक इस मटीरियल पर रिसर्च अब भी कर रहे हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत सी चीज़ों में हो सकता है. मेडिकल की फील्ड खासकर कैंसर के इलाज में भी एंटीमेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. आम ईंधन के मुकाबले एंटीमेटर की एनर्जी डेंसिटी काफी ज्यादा होने की वजह से इसका इस्तेमाल रॉकेट फ्यूल के रूप में भी किया जा सकता है लेकिन इसे बनाना इतना आसान नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular