खेती-किसानी

Asafoetida Farming: हींग की खेती से किसान की हो रही अंधाधुंध कमाई, जानें इसकी खेती की पूरी डिटेल

Asafoetida Farming: किसान को परम्परागत खेती के साथ मसाले की खेती करके भी अधिक आमदनी प्राप्त हो रही है। इसकी खेती से लाखों का मुनाफा प्राप्त हो रहा है। भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग की खेती भारत के अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और लद्दाख में किसान बड़े पैमाने पर कर रहे है। इसकी मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। हींग की खेती के लिए सरकार किसानों को प्रोत्साहित दे रही रही है। आइए जानते है हींग की खेती के बारे में अधिक जानकारी।

यह भी पढ़े:-Capsicum Farming: कम समय में शिमला मिर्च की खेती करके किसान कर रहे अच्छी कमाई, जानें इसकी खेती के लिए मौसम और किस्में

उपर्युक्त मिट्टी

हींग की खेती के लिए लाहौल घाटी को हींग उत्पादन के लिए अनुकूल है। इसकी जड़ें लंबी तथा गहरी होने के कारण रेतीली दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त होती है। इसलिए इसकी खेती पहाड़ी इलाके में की जाती है। खेत में जल भराव की कोई स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

उत्तम जलवायु

हींग की खेती के लिए न ही ज्यादा ठंडा वातावरण और न ही ज्यादा गर्म मौसम होना चाहिए। इसकी खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है। हींग की खेती के लिए प्राप्त तापमान होंना जरूरी होता है।

यह भी पढ़े:-Benefits Of Tulsi Seeds: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी के बीज, कई समस्याओं के लिए है कारगर, जानिए 4 कमाल के फायदे

ऐसे करें हींग की खेती

  • इसकी खेती के लिए पहाड़ी इलाके की भूमि होना चाहिए।
  • इसकी खेती भुरभुरी मिट्टी में अच्छी होती है।
  • खेतों की मिट्टी की अच्छे से जुताई कर लें।
  • जुताई करने के बाद एक लाइन से बुवाई करे।
  • खेती के लिए करीब 2-2 फ़ीट की दुरी पर हींग के बीजों को लगाये।
  • इसके बाद जब पौधे निकल आये तो उन्हें 5-5 फ़ीट की दुरी पर रोपाई करें।

हींग की खेती से कमाई

मार्केट में हींग की बारह महीने सर्वाधिक मांग रहती है इस समय एक किलो हींग की कीमत 35 से 40 हजार रुपये है। अगर किसान एक एकड़ की जमीन पर हींग की खेती करता है तो उसे मोटी आमदनी मिलती है। एक पौधे से करीब 20-25 ग्राम हींग प्राप्त होती है। इस तरह से किसान हींग की खेती करके अपनी किस्मत चमका सकते है।

Back to top button