Thursday, September 29, 2022
HomeSport NewsAsia Cup: एशिया कप के लिए लगभग तय हो चुकी है भारतीय...

Asia Cup: एशिया कप के लिए लगभग तय हो चुकी है भारतीय टीम जाने किन-किन खिलाड़ियों के चुने, जाने की सम्भावनाये हो सकती है

Asia Cup: एशिया कप के लिए लगभग तय हो चुकी है भारतीय टीम जाने किन-किन खिलाड़ियों के चुने, जाने की सम्भावनाये हो सकती है| तो क्या एशिया कप के लिए टीम इंडिया का चयन लगभग फाइनल हो चुका है। भारतीय चयनकर्ता खिलाड़ियों का नाम लगभग फाइनल कर चुके हैं। और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।

सीनियर सलामी बल्लेबाज और उप कप्तान के रूप में पहली पसंद लोकेश राहुल के आठ अगस्त को एशिया कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम में तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ वापसी करने की उम्मीद है।

एशिया कप का आयोजन टी20 प्रारूप में दुबई और शारजाह में 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होगा।

राहुल के जिम्बाब्वे के खिलाफ उसकी सरजमीं पर होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में वापसी करने की उम्मीद थी लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण वह हाल में हुई स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी से पूरी तरह उबरने में नाकाम रहे।

यह देखना रोचक होगा कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति 15 खिलाड़ियों का चयन करती है या फिर सभी संभावित विकल्पों को आजमाने की बात ध्यान में रखते हुए 17 सदस्यीय टीम चुनती है।

एशिया कप से लगेगा वर्ल्ड कप से निशाना!
एशिया कप की भारतीय टीम से काफी हद तक अंदाजा लग जाएगा कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का संयोजन क्या होगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को पहले टी20 विश्व कप मुकाबले से पहले भारत को लगभग एक दर्जन मैच खेलने हैं।

टॉप ऑर्डर में लौटेंगे राहुल
पिछले छह टी20 मैच में ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार रहे हैं। राहुल को हालांकि टीम में वापसी करने पर एक बार फिर शीर्ष क्रम में जगह मिलेगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, लोकेश राहुल को कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है। जब भी वह टी20 खेलता है तो हमेशा विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलता है और यही चीज जारी रहेगी। भविष्य में सूर्यकुमार और ऋषभ मिडल-ऑर्डर के विशेषज्ञ बल्लेबाजों के रूप में खेलेंगे।’

इंडियन प्रीमियर लीग में ढेरों रन बटोरने वाले राहुल की हालांकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पारी का आगाज करते हुए धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना होती रही है।

टीम इंडिया ने हालांकि पावर प्ले में किसी भी कीमत पर आक्रमण’ करने की रणनीति अपनाई है जिससे पंत और सूर्यकुमार दोनों ने अच्छी तरह से अंजाम दिया है। ऐसे में राहुल को निश्चित तौर पर यूएई में महाद्वीपीय टूर्नामेंट में अपने खेल में बदलाव करना होगा।

क्या होगा कोहली का!
विराट कोहली की फॉर्म भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता है लेकिन इस स्टार बल्लेबाज के तीसरे नंबर के स्थान को फिलहाल कोई खतरा नजर नहीं आता।

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कोहली के भविष्य को लेकर कोई विशिष्ट चर्चा नहीं हुई है और अगर वह एशिया कप में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो भी उनके वर्षों के अनुभव और मैच जिताने की क्षमता की अनदेखी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए करना मुश्किल होगा।

कार्तिक का दावा मजबूत
दिनेश कार्तिक ने मध्य क्रम में एक स्थान पर अपनी जगह लगभग पक्की कर दी है जबकि भविष्य में दीपक हुड्डा पहले बैकअप विकल्प होंगे।

सैमसन या ईशान
यह देखना रोचक होगा कि चयनकर्ता अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर विकल्प के रूप में इशान किशन को चुनते हैं या फिर मध्य क्रम के आक्रामक बल्लेबाज और विकेटकीपर विकल्प के रूप में संजू सैमसन को चुनते हैं। चयनकर्ता कोई भी फैसला करें इन दोनों में से एक का बाहर होना लगभग तय है।

चाहर की होगी वापसी
गेंदबाजी इकाई में चाहर जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में वापसी करेंगे और पूरी संभावना है कि उन्हें एशिया कप के लिए जाने वाली टीम में भी चुना जाएगा।

सूत्र ने कहा, दीपक चोटिल होने से पहले टी20 में भारत के लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों में से एक थे। वह उचित मौके का हकदार है और साथ ही हमें भुवनेश्वर कुमार का उसके समान विकल्प भी चाहिए। साथ ही वह वापसी कर रहा है तो लय हासिल करने के लिए उसे काफी मैच खेलने होंगे।’

पटेल की फिटनेस पर सवाल
हर्षल पटेल को कथित तौर पर पसलियों में चोट लगी है और टीम में उनका शामिल होना फिटनेस पर निर्भर करेगा।

सुंदर के लिए मुश्किलें!
जहां तक ऑफ स्पिनर का सवाल है तो वॉशिंगटन सुंदर के नाम पर टी20 विश्व कप के लिए विचार नहीं होगा क्योंकि टीम प्रबंधन अनुभवी रविचंद्रन अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के साथ आगे बढ़ना चाहता है।

इसी तरह मोहम्मद शमी को भी बता दिया गया है कि उनके नाम पर सिर्फ टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के लिए विचार होगा।

एशियाई कप की संभावित टीम:
निश्चित खिलाड़ी (13): रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार:

बैक अप बल्लेबाज: दीपक हुड्डा/इशान किशन/संजू सैमसन
बैक अप तेज गेंदबाज: अर्शदीप सिंह/आवेश खान/दीपक चाहर/हर्षल पटेल
बैक अप स्पिनर: अक्षर पटेल/कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई।