Sunday, September 25, 2022
HomeGovt SchemeAugust 2022 New Rule :अगस्त में देश के कई नियम में आये...

August 2022 New Rule :अगस्त में देश के कई नियम में आये बदलाव आपकी जेब पर पड़ेगा असर…

August 2022 New Rule: अगस्त से देश में कई नियम बदल गए हैं। इन बदलावों का आम लोगों पर खासा असर पड़ने वाला है. इन बदलावों में बैंक से लेकर सिलेंडर की कीमत तक शामिल है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में।

अगस्त 2022 नया नियम: अगस्त का महीना शुरू हो गया है और इस महीने की शुरुआत के साथ ही कई नियम भी बदल गए हैं. इन नियमों में बदलाव का असर लोगों की जेब पर भी पड़ सकता है। वहीं ये नियम लोगों पर कई तरह से असर भी डालने वाले हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन नियमों के बारे में जल्दी से जान लिया जाए ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। 1 अगस्त से हो रहे बदलावों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती कर लोगों को कुछ राहत भी दी गई है, जिसका असर भी दिखने वाला है.

(1) वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है। 1 अगस्त से कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 36 रुपये की कमी की गई है। इसके साथ ही अब कमर्शियल सिलेंडरों को कम कीमत पर खरीदा जा सकेगा।

(2) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशानुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक जारी करने के लिए सकारात्मक वेतन प्रणाली लागू करेगा। चेक क्लियर हो गया है, बैंक को प्रमाणीकरण के लिए जानकारी देनी होगी। दरअसल, बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

(3) पीएम किसान के माध्यम से आर्थिक मदद लेने के लिए केवाईसी करवाना जरूरी है। किसानों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई) चलाई जा रही है। इसके केवाईसी कराने की डेडलाइन 31 मई से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई थी, जो अब खत्म हो गई है।

(4) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के लिए पंजीकरण 31 जुलाई को समाप्त हो गया। जो लोग पंजीकरण से चूक गए हैं वे इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

(5) 31 जुलाई थी। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अब 1 अगस्त से ITR फाइल करने पर पेनाल्टी लगेगी। अगर सरकार की ओर से आईटीआर फाइल करने की तारीख नहीं बढ़ाई गई तो टैक्सेबल इनकम वाले लोगों को आईटीआर फाइल करने के साथ पेनाल्टी भी देनी होगी।