Thursday, September 29, 2022
HomeBusiness ideaबैकयार्ड तरीके से मुर्गी पालन कर आप भी कमा सकते हैं बंपर...

बैकयार्ड तरीके से मुर्गी पालन कर आप भी कमा सकते हैं बंपर मुनाफा, जाने इसे कैसे करे ?

Poultry Farming: गांवों में भी अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है. बस जरूरत है अच्छे विकल्पों को चुनने की. लोगों के बीच इस वक्त मुर्गी पालन का व्यवसाय बेहद तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. बता दें कि आप बैकयार्ड तरीके से मुर्गी पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

कम लागत में ज्यादा मुनाफा

image 32

बैकयार्ड तरीके से मुर्गी पालन करना किसानों के लिए बेहद किफायती बिजनेस साबित हो सकता है. अगर आपके घर के अगल-बगल या पीछे कोई जमीन है तो वहां पर मुर्गियों के लिए बेड़े बना सकते हैं. इस बेड़े को बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं आता है. अपनी जमीन होने की वजह से आपको किराया भी नहीं देना पड़ता है. इसके अलावा मुर्गियों की देखभाल के लिए घरेलू श्रम भी आसानी से उपलब्ध रहता है.

सही नस्लों का करें चुनाव

मुर्गी पालन में बंपर मुनाफा हासिल करने के लिए जरूरी है सही नस्लों का चुनाव करना. विशेषज्ञ बढ़िया मुनाफा हासिल करने के लिए सील, कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, स्वरनाथ, केरी श्यामा, निर्भीक, श्रीनिधि, वनराजा, कारी उज्जवल और कारी जैसी मुर्गियों की नस्ल का पालन करने को प्रोत्साहित करते हैं.

%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%97%E0%A5%80 %E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%A8
Photo By Google

सरकार देती है सब्सिडी

बता दें मुर्गी पालन के लिए राज्य और केंद्र सरकार तरह-तरह की सब्सिडी देकर प्रोत्साहित करती रहती हैं. नेशनल लाइवस्टॉक मिशन स्कीम के तहत भी किसानों को पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाता है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नेशनल लाइव स्टॉक पोर्टल पर भी विजिट कर कर सकते हैं.

इतना है मुनाफा

अगर आप देसी मुर्गी का पालन करते हैं, तो बाजार में देसी मुर्गी के 1 दिन के चूजों की कीमत करीब 30 से 60 रुपए होती है और सालभर में देसी मुर्गी लगभग 160 से 180 अंडे देती हैं. देसी मुर्गी के अंडे की कीमत भी अधिक होती है. अगर आप अच्छी खासी संख्या में मुर्गियों को पालते हैं तो ये सालाना आपको लाखों का मुनाफा दे सकती हैं. इसके अलावा आप इनके मांस को बाजार में बेचकर भी बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं