Wednesday, February 1, 2023
HomeHealth tipsBad Cholesterol को नसों से बाहर कर, ब्लॉकेज खोलेंगी ये पत्तियां, रोज...

Bad Cholesterol को नसों से बाहर कर, ब्लॉकेज खोलेंगी ये पत्तियां, रोज सेवन से नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

Bad Cholesterol : नसों में ब्लॉकेज या ब्लड कलॉटिंग की वजह बैड कोलेस्ट्रॉल होता है। अगर आप समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं करेेंगे तो ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है। नसों की सिकुड़न या सूजन की वजह ब्लड में मौजूद वसा भी होती है। चर्बी जमने के कारण नसें सख्त हो जाती है और इससे ब्लड फ्लो सही नहीं होने पाता। असल में ये वसा बैड कोलेस्ट्रॉल होती है जो खानपान और एक्सरसाइज न करने से जमा होती जाती है। कई बार ये वसा खून को गाढ़ा बनाकर थक्का भी बनाने लगते हैं।

10 31 480589669shutterstock 1360694297

यह भी पढ़े :- सर्दियों के मौसम में Dry Fruit का सेवन रखेगा आप को बीमारियों से दूर, बालों में आएगी गजब की चमक

Bad Cholesterol से बचने के तरीके

ठंड में नसों की ब्लॉकेज फैट के सख्ती से जमने से ज्यादा बढ़ती है। ऐसे में एक्सरसाइज और डाइट पर फोकस कर इसे कम किया जा सकता है। खून की नसों में जमा फैट को कम करने के लिए सिर्फ व्यायाम करना काफी नहीं होता है। इसके साथ खानपान का ध्यान रखना भी जरूरी है। यहां आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसे बीजों के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल शरीर की चर्बी बल्कि ब्लड में जमा चर्बी को भी गर्म कर के पिघलाकर स्टूल या यूरिन के जरिये शरीर से बाहर कर देते हैं. इससे नसों की ब्लॉकेज भी खुलती है और ब्लड के कलॉट्स भी घुल जाते हैं।

Bad Cholesterol को नसों से बाहर कर, ब्लॉकेज खोलेंगी ये पत्तियां, रोज सेवन से नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

amrud ke patte ka kadha peene ke fayde m

यह भी पढ़े :- Health Tips: रोजाना इस फल का सेवन करने से पुरुषो में कभी नहीं होगी स्टेमना की कमी, जानिए इसकी खासियत

अमरूद के पत्ते का रस पीने के फायदे

अमरूद के पत्तों के अंदर कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो ब्लड में जमी वसा को कम करने में कारगर होते हैं। विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नेशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन सी भरी इन पत्तियों का खाली पेट रस या चटनी खाने से शुगर भी कम होता है, साथ ही ये इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण गैस्ट्रिक अल्सर से बचाते हैं। कब्ज में भी अमरूद बहुत फायदेमंद होता है।

nason ke gandagi 202011190700

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करता है अमरूद

अमरूद में विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, मिनरल्स, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज के साथ ही कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कई तरह से शरीर पर दवा की तरह काम करते हैं। ये नसों मे वसा को पिघलाने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले और एंटी-एजिंग और एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर होते हैं। खास बात ये है कि अमरूद ही नहीं उसकी पत्तियां और छाल तक में औषधिय गुण समाहित होता है। अमरूद में फाइबर बहुत होता है इसलिए ब्लड लिपिड को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

Bad Cholesterol को नसों से बाहर कर, ब्लॉकेज खोलेंगी ये पत्तियां, रोज सेवन से नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

Cholesterol Symptoms and Remedies in Hindi 1
RELATED ARTICLES

Most Popular