Automobile

Bajaj CNG Bike को कब तक कर रही है भारतीए मार्केट में लॉन्च! जाने इसकी कीमत

Bajaj CNG Bike को कब तक कर रही है भारतीए मार्केट में लॉन्च! जाने इसकी कीमत Bajaj CNG Bike निर्माता भी वाहनों से कार्बन उत्सर्जन कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। देश की जानी मानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj CNG Bike ऑटो इस प्रयास में शामिल हो गई है। कंपनी एक ऐसी बाइक पेश करने की तैयारी कर रही है जो इंजन से चलेगी लेकिन चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत नहीं होगी।

इस बाइक को टेस्टिंग के लिए सड़कों पर देखा गया है और ऐसी अफवाहें हैं कि इसे निकट भविष्य में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। खबरों के मुताबिक शीर्ष दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद सीएनजी से चलने वाली बाइक लाने की तैयारी में है। उम्मीद है कि यह बाइक अप्रैल और जून 2024 के बीच भारतीय बाजार में आ सकती है, लेकिन कंपनी ने अभी तक रिलीज की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

बजाज की सीएनजी बाइक में क्या होगा खास

Bajaj CNG Bike अपनी नई Bajaj CNG Bike की कई बार टेस्टिंग कर चुका है। टेस्टिंग के दौरान बाइक की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल होने लगी हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि बाइक एक लंबी सीट के साथ आती है जहां एक सीएनजी टैंक रखा गया है। सीएनजी भरने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ईंधन टैंक के शीर्ष पर एक रिफिलिंग वाल्व लगाया गया है।

इसके अतिरिक्त, आपातकालीन स्थितियों के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी है। बाइक में सीएनजी और पेट्रोल के बीच स्विच करने की क्षमता है, सुविधा के लिए एक स्विच भी दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बाइक प्लैटिना से मिलती जुलती है। इस आने वाली बाइक में डिजिटल फ्यूल इंडिकेटर, टीएफटी स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है।

Bajaj CNG Bike का डिजाइन

Bajaj CNG Bike मोटरसाइकिल विशाल सीटों, एक फ्लैट सीएनजी सिलेंडर और ईंधन टैंक पर एक ध्यान देने योग्य अंतराल के साथ आती है जहां आप सीएनजी टैंक के लिए वाल्व तक पहुंच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जब सीएनजी सिलेंडर खत्म हो जाता है तो बाइक में एक छोटा पेट्रोल टैंक भी शामिल होता है। इससे मोटरसाइकिल सीएनजी और पेट्रोल दोनों पर चल सकती है। बाइक में ट्यूबलेस टायर और एलईडी डे रनिंग लाइट्स भी हैं।

Bajaj CNG Bike का फीचर्स

Bajaj CNG Bike में पूरा डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा। आप इसके ऊंचे हैंडलबार और हील-एंड-टो शिफ्टर के साथ आरामदायक सवारी का आनंद लेंगे। वे इस बाइक में हैंड गार्ड, फ्रंट डिस्क ब्रेक, रियर ड्रम ब्रेक, टेलिस्कोपिक फोर्क और मोनोशॉक सस्पेंशन लगा सकते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूदा प्लैटिना 110 मॉडल के समान अलॉय रिम डिजाइन हो सकता है। आप दाहिनी ओर अपवेस्ट एग्ज़ॉस्ट भी देखेंगे। इस मोटरसाइकिल में सिंगल चैनल एबीएस (एंटी ब्रेकिंग सिस्टम) जैसे सेफ्टी फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

Bajaj CNG Bike की कीमत

मौजूदा समय में Bajaj CNG Bike 110 पेट्रोल मॉडल की कीमत एक्स-शोरूम कीमत 70,400 रुपये से लेकर 78,821 रुपये तक है। यह बाइक दो अलग-अलग संस्करणों में उपलब्ध है और छह अलग-अलग रंगों में आती है। इसका 115cc इंजन 8.60 PS पावर और 9.81 Nm टॉर्क पैदा करता है, जिससे यह 70 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। बेहतर ईंधन दक्षता के साथ आने वाली सीएनजी बाइक मौजूदा मॉडल से अधिक महंगी होगी। उम्मीद है कि इसे लगभग 80,000 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया जाएगा, जो कि एक्स-शोरूम कीमत भी होगी।

Back to top button