Lifestyle

Bangles: सुहागिन महिलाओं का श्रृंगार है चूड़ियाँ, जानिए सीप की चूड़ी पहनने से हो सकते हैं ये लाभ

Bangles: महिलाओं को हाथों में चूड़ी पहनने की परंपरा वैदिक काल से चली आ रही है। हिन्दू धर्म में सुहागिन महिलाओं के विशेष पहनाव को काफी महत्व दिया गया है। ऐसे में महिलाओं के श्रृंगार में सिंदूर, पायल, बिछिया और मंगलसूत्र आदि के साथ हाथों में कांच की चूड़ियां पहनना बहुत ही शुभ होता है। चूड़ियाँ हमेशा से ही महिलाओं के सौंदर्य और सौभाग्य का प्रतीक रही हैं। चूड़ियाँ न सिर्फ सौन्दर्य को बढ़ातीं हैं, बल्कि स्वास्थ्य और मानसिक दशा को भी ठीक रखती हैं। तो आइये जानते है महिलाओं को चूड़ियां पहनना क्यों जरूरी है इसके बारे में।

यह भी पढ़े:-Disha Patani Photos: ग्रीन साड़ी में दिशा पाटनी का एवरग्रीन देसी लुक, देख दिल संभालना हुआ लोगो का मुश्किल

सुहाग का प्रतीक है चूड़ियां

सुहागिन महिलाओं के 16 श्रृंगार में से चूड़ियां भी एक बहुत खास श्रृंगार है। इसे पहनने से पति की आयु बढ़ती है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को कांच की चूड़ियां जरूर पहनना चाहिए। अगर आप माँ दुर्गा को चूड़ियां चढ़ाते है तो माँ का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसा कहा जाता है कि चूड़ियों का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। इससे बुधदेव का आशीर्वाद मिलता है और सुहागिन महिलाओं को पुण्यफल की प्राप्ति हो सकती है।

सीप की चूड़ी पहनने के लाभ

सीप की चूड़ी माता लक्ष्मी से संबंधित होती है। महिलाएं अगर सीप की चूड़ी पहनती हैं, तो उनके पति को कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। महिलाओं को भी यह लाभ देता है, क्यों कि उनका चंद्र ग्रह मजबूत होता है। शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए सीप की चूड़ियां खासकर पहनना चाहिए। जिस घर की महिलाये सीप की चूड़ी पहनती है उस घर में सदैव खुशहाली आती है।

यह भी पढ़े:-वनराजा मुर्गी देती है साल में 200 तक अंडे, इस मुर्गी के पालन से हो जायेंगे मालामाल, देखिये

स्वास्थ्य के लिए शुभ फलदायी हैं सीप की चूड़ियां

सीप की चूड़ियां पहनना बहुत शुभ माना जाता है। चूड़ियों के आपस में टकराने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। हाथ में सीप की चूड़ियां पहनने से महिलाओं का मन शांत रहता है और एकाग्रता बढ़ती है। सीप की चूड़ियां पहनने से हृदय संबंधित बीमारियां दूर हो सकती है। अगर कोई महिला मानसिक रूप से परेशान है, तो उसे सीप की चूड़ियां जरूर पहनना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button