Business

Business Idea: तुलसी की खेती से कम लागत में करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका

Business Idea: तुलसी की खेती से कम लागत में करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका, तुलसी के पौधों में कई तरह से औषधीय गुण पाए जाते है, जिससे यह पौधा लगभग सभी घरो में देखने को मिल जाता है, अगर आप भी छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आप कम लागत में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी. नहीं होगी पैसों की जरूरत, आज हम बात कर रहे हैं तुलसी के बिजनेस के बारे में. तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है इसलिए आज के समय में इसकी मांग काफी बढ़ गई है। तुलसी की खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे। तुलसी की खेती करें.

यह भी पढ़ें :-Honda Sp125 का काम तमाम करने आई TVS Raider 125 बाइक, प्रीमियम फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

तुलसी के पौधों में कई औषधीय गुण होते हैं

हिन्दू समाज के लोग तुलसी की पूजा भी करते है तुलसी का पौधा झाड़ीनुमा तीन से चार फ़ीट लम्बा होता है ,आप जानते ही होंगे कि तुलसी के पौधे कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए इसके पौधों का उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। तुलसी के पौधों की कई किस्में होती हैं। अगर आप एक हेक्टेयर जमीन में तुलसी की खेती करते हैं तो इसमें आपको करीब 10-12 हजार रुपये का खर्च आएगा.

Business Idea: तुलसी की खेती से कम लागत में करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका

तुलसी की खेती कैसे करें

हम आपको बता दे की तुलसी की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको तुलसी के पौधे तैयार करने होंगे. एक एकड़ में तुलसी की खेती करने के लिए आपको लगभग 600 ग्राम तुलसी के बीज की आवश्यकता होगी. तुलसी के पौधे लगभग 15-20 दिन में तैयार हो जाते हैं. इन पौधों को नर्सरी से निकालने के बाद इन्हें एक सीधी रेखा में खेत में लगाया जाता है. तुलसी की खेती में महीने में दो बार सिंचाई करनी चाहिए और तुलसी के पौधों में किसी भी तरह की बीमारी या कीट का प्रकोप नहीं होता है. तुलसी के पौधों की वृद्धि बढ़ाने के लिए ऐसा करना चाहिए। केवल गोबर की खाद का उपयोग किया जाता है।

कितने दिनों में तैयार हो जाती है तुलसी की फसल

हम आपको बता दे की तुलसी की फसल पौधे के रोपने के 70-80 दिनों में बनाकर तैयार हो जाती है जब फसल तैयार हो जाये तो इसे काट कर सूखा लिया जाता है जब यह सुख जाती है तो इसे इकट्ठा कर लिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-Iphone के तोते उड़ा देंगा Realme 10 Pro Plus स्मार्टफोन, धांसू फोटू क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

कितनी होगी कमाई

तुलसी की खेती से कम लागत में करें मोटी कमाई, जानें क्या है तरीका, हम आपको बता दे की एक एकड़ में लगभग पांच छह क्विंटल तुलसी की सुखी पत्तिया प्राप्त हो जाती है औषधीय कंम्पनी वाले तुलसी की सुखी पत्तियों को लगभग 7000 रूपये क्विंटल के किसब से खरीद लेते है एक एकड़ मर तुलसी की फसल उगने में लगभग 10-12 हजार रूपये का खर्चा आता है एक एकड़ की तुलसी के फसल से 36.000 रूपये की कमाई हो जाती है इसके आलावा भी साल में तुलसी की फसल तीन बार उगाई जा सकती है इस तरह से आप तुलसी की खेती कर मोटा मुनाफा कमा सकते है .

Back to top button