Thursday, September 29, 2022
HomeHealth tipsBeer Benefits: जो लोग बीयर पिने के शौकीन है वह जरूर दें...

Beer Benefits: जो लोग बीयर पिने के शौकीन है वह जरूर दें ध्यान, जान लें कितनी मात्रा में पीना हेल्थ के लिए है सही

Beer Benefits: शराब के फायदे और नुकसान की अक्सर चर्चा होती रहती है। कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि सीमित मात्रा में शराब पीने से नुकसान नहीं होता बल्कि लाभ होता है। खासतौर पर लोग बीयर को कम हानिकारक मानते हैं। तनाव कम करने के लिए या दोस्तों के साथ पार्टी के दौरान कई लोग बीयर पीते हैं। हालांकि, कुछ अध्ययनों का मानना ​​है कि अगर बीयर को कम मात्रा में पिया जाए तो कई स्वास्थ्य लाभ देखने को मिलते हैं। यहां जानिए बीयर के फायदे और नुकसान के बारे में विज्ञान क्या कहता है।

इतनी मात्रा में पीने वालों को फायदा होता है

नीदरलैंड्स की यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, प्रतिदिन 236 मिली बीयर पीने वाले अधिक समय तक जीवित रहते हैं। वहीं, डायबिटीज से जुड़ी एक स्टडी में सामने आया है कि हफ्ते में 3 से 4 बार बीयर पीने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। यह भी पढ़ें: बीयर के साथ नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानिए क्या है बेस्ट कॉम्बिनेशन

हड्डियों के लिए फायदेमंद

बीयर में सिलिकॉन होता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है। माना जाता है कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। एक डच अध्ययन से पता चला है कि बीयर पीने से शरीर में विटामिन B6 की मात्रा बढ़ जाती है। यह भी माना जाता है कि यह पत्थर नहीं बनाता है। गुर्दे की पथरी में भी यह लाभदायक है। हालांकि, मॉडरेशन का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

दिल के लिए फायदेमंद बीयर

एक अन्य अध्ययन के दावे के मुताबिक बीयर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करती है। अगर रोजाना तीन छोटे पेय का सेवन किया जाए तो हृदय रोग का खतरा 24.7% कम हो जाता है। बीयर में एंटीऑक्सीडेंट xanthohumol होता है, जो कैंसर पैदा करने वाले एंजाइम की मात्रा को कम करता है।

ध्यान में रखे

अगर आप पीते हैं तो सीमित मात्रा में बीयर पीना बेहतर है। लेकिन अगर आप बीयर नहीं पीते हैं तो इन फायदों को जानकर बीयर पीना शुरू न करें। शराब से दूर रहना ही बेहतर है। अगर आप बियर से स्वास्थ्य लाभ चाहते हैं, तो इसके बजाय एक अच्छी जीवनशैली अपनाएं। सक्रिय रहें, तनाव मुक्त रहें और आहार में फल और हरी सब्जियों को शामिल करें।