Friday, January 27, 2023
HomeTrendingIAS Officer Success Story: 3.5 फीट हाइट होने से समाज ने उड़ाया...

IAS Officer Success Story: 3.5 फीट हाइट होने से समाज ने उड़ाया था मजाक, पहली ही अटेम्प्ट में पास होकर बन गई IAS Officer, जानिए पूरी कहानी

IAS Officer Arti Dogra Success Story: 3.5 फीट हाइट होने से समाज ने उड़ाया था मजाक, पहली ही अटेम्प्ट में पास होकर बन गई IAS Officer, जानिए पूरी कहानी। आईएएस की सफलता की कई कहानियां साझा करने के बाद आज हम एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसका समाज ने मजाक उड़ाया था, लेकिन कम कद की होने के बावजूद उसने अपना धैर्य कभी नहीं छोड़ा। 

दुनिया में असंभव नाम की कोई चीज नहीं होती इसका अच्छा उदाहरण IAS Officer Arti Dogra जी है (There is no such thing as impossible in the world, a good example of this is IAS Officer Arti Dogra ji)

maxresdefault 2022 11 05T104309.696

IAS Officer Arti Dogra Success Story

किसी ने सच ही कहा है, ‘कोशिश करने वाले के लिए कुछ भी असंभव नहीं है’. सपने देखने और सफलता को परिभाषित करने वाली आईएएस अधिकारी आरती डोगरा (IAS Officer Arti Dogra) का वर्णन करने के लिए ये शब्द बहुत छोटे हैं। अगर आपमें हिम्मत है और सच्ची लगन के साथ आरती डोगरा जैसा कुछ पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सबसे बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

आइये जानते है कितना संघर्ष किया Arti Dogra जी ने अपनी लाइफ में (Let’s know how much struggle Arti Dogra ji did in his life.)

1217119 ias officer aarti dogra

आईएएस की सफलता की कई कहानियां साझा करने के बाद आज हम एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसका समाज ने मजाक उड़ाया था, लेकिन कम कद की होने के बावजूद उसने अपना धैर्य कभी नहीं छोड़ा। एक आईएएस अधिकारी आरती डोगरा (Arti Dogra) की प्रेरक यात्रा पर एक नजर डालना जरूरी है, जो आपके लिए प्रेरणात्मक कहानी हो सकती है. उत्तराखंड के देहरादून में जन्मी आरती डोगरा महज 3.5 फीट लंबी हैं। वह कर्नल राजेंद्र और कुमकुम डोगरा की बेटी हैं जो एक स्कूल प्रिंसिपल हैं। आरती डोगरा के माता-पिता ने जीवन के हर पहलू में उनका साथ दिया।

ये भी पढ़े- ICC T20I Rankings: T-20 में No.1 रैंकिंग पाने वाले Six hitter King सूर्यकुमार यादव का मन गदगद कर देने वाला बयान, पढ़िए उन्होंने क्या कहा

आइये जानते है कहा से की IAS Arti Dogra ji ने पढाई (Let us know from where IAS Arti Dogra ji studied)

maxresdefault 2022 11 05T103907.869 1

IAS Officer Arti Dogra Success Story

जब आरती का जन्म हुआ, तो डॉक्टरों ने कहा कि वह एक सामान्य स्कूल में नहीं जा सकेगी, लेकिन सभी बाधाओं को पार करते हुए, डोगरा ने देहरादून के एक प्रतिष्ठित गर्ल्स स्कूल में दाखिला लिया और दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया। बचपन से ही शारीरिक भेदभाव का सामना करने वाली आरती डोगरा ने अपने हौसले को कभी नहीं छोड़ा और उन्होंने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) को पास कर लिया।

पहले ही एटेम्पट में AIR-56 रैंक के साथ सिविल सेवा परीक्षा पास की (Already cleared civil services exam with AIR-56 rank in attempted)

hqdefault 25 1

कई कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद महिला आईएएस अधिकारी आरती डोगरा ने भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी पास की। आरती डोगरा ने 2005 में अपने पहले प्रयास में AIR-56 के साथ सिविल सेवा परीक्षा पास की। वह राजस्थान कैडर 2006 बैच से हैं और यहीं से एक समर्पित लोक सेवक के रूप में उनका सफर शुरू हुआ। वह तब से राजस्थान सरकार में विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं।

ये भी पढ़े- Zero Investment Business Idea: घर बैठे दिन का कमा सकते है 500-2000 रूपये Google Pay App से , जानिए इसकी A to Z जानकारी

प्रधानमंत्री जी ने भी उनकी सराहना की है (Prime Minister has also appreciated him)

aarti dogra jpeg

आरती डोगरा जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी थीं। प्रशासन में अपने प्रभावी अभियानों और प्रदर्शन के कारण सुर्खियां बटोरीं। बीकानेर के जिला कलेक्टर के रूप में, आरती ने खुले में शौच मुक्त समाज बनाने के लिए ‘बांको बिकानो’ अभियान शुरू किया। स्वच्छता मिशन लोगों के व्यवहार और मानसिकता में बदलाव पर केंद्रित था। उनके काम को न केवल राज्य सरकार ने सराहा, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी से भी वाहवाही बटोरी।

फिलहाल आरती डोगरा राजस्थान के अजमेर की कलेक्टर हैं (At present, Aarti Dogra is the Collector of Ajmer, Rajasthan)

आरती डोगरा ने अपने कार्यकाल में बेहतरीन काम किया है। फिलहाल आरती डोगरा राजस्थान के अजमेर की कलेक्टर हैं। इससे पहले वे एसडीएम अजमेर के पद पर भी तैनात रह चुकी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular