Health

Benefits of Mint:  स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ये हरी पत्ती, जानें इसके सेवन से 5 गजब के फायदे

Benefits of Mint: आयुर्वेद के अनुसार पुदीना एक औषधि के रूप में भी उपयोग होता है। लोग पुदीने का इस्तेमाल आमतौर पर चटनी में और कोई भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में पुदीने का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। पुदीना विटामिन-सी का भी बेहतरीन सोर्स है। पुदीने को एक तरह से वायु नाशक जड़ी-बूटी भी कहा जाता है। इसके रोजना सेवन से सीने में जलन, मितली और एसिडिटी में आराम मिलता है। पुदीने के पत्ते के सेवन से सेहत को कई फायदे होते है। तो चलिए जानते है पुदीने के पत्ते से होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़े:-Coffee Side Effects: ज्यादा कॉफी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

वजन घटाने में मददगार

पुदीना की पत्तियां वजन कम करने में भी मददगार हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों की ड्रिंक तैयार कर लें, फिर इसमें नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इस ड्रिंक को आप रोजाना खाली पेट पी सकते हैं। इससे आपको वजन कम होने में मदद मिलेगी।

सर्दी जुकाम में लाभकारी

सर्दी-खासी या नाक बंद होने पर भी पुदीने के पत्ते को सूंघने से आराम महसूस होता है। साथ ही आप गले की खराश के लिए पुदीने के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते है। इसके लिए आपको एक कप पानी में 10-12 पुदीने के पत्ते डालकर आधा होने तक उबालें। और फिर इसे छान कर थोड़ी सी शहद मिलाकर पी लें।

पाचन में सुधार

पाचन क्रिया में सुधार के लिए पुदीने की पत्तियों का सेवन किया जाता है। इसके रोजाना सेवन से पेट से जुडी समस्या और डाइजेशन संबंधी परेशानी भी दूर हो जाती है। अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो आप एक कप गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच पुदीना का रस मिलाकर पी लें। इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़े:-Morpankh Upay: बस एक मोरपंख चमका सकता है बच्चों की किस्मत, कॉपी-किताब में रखें मोरपंख

सिरदर्द में आराम

स्वाद के साथ-साथ पुदीना कई समस्या के लिए फायदेमंद है। ऐसा माना जाता है कि पतला पुदीना तेल सिर पर लगाने से तनाव सिरदर्द और माइग्रेन दोनों के दर्द से राहत मिल सकती है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन समस्याओं, सिरदर्द और श्वसन समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता रहा है ।

स्किन के लिए फायदेमंद

पुदीना में भरपूर विटामिन ए और सी मौजूद होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण स्किन की अशुद्धता को दूर करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

Back to top button