Health

Benefits of Rosewood Oil: कई औषधीय गुणों का भरपूर है शीशम का तेल, जानिए इसके इस्तेमाल से 5 बेहतरीन फायदे

Benefits of Rosewood Oil: कई औषधीय गुणों का भरपूर है शीशम का तेल, जानिए इसके इस्तेमाल से 5 बेहतरीन फायदे, त्वचा और सेहत के लिए शीशम का तेल बहुत लाभकारी है। शीशम के तेल का इस्तेमाल कर आप स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। वैसे तो आप स्किन के लिए कई मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। शीशम के तेल का इस्तेमाल करके आप स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। शीशम के तेल में एंटी-इंफेक्शन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं। जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। आइए जानते है शीशम के तेल से होने वाले के फायदे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Nail Care Tips: इन आसान तरीके से दूर होगा नाखूनों का पीलापन और ड्राईनेस, अपनाएं घरेलु टिप्स

शीशम का तेल इस्तेमाल से होते है ये फायदे –

स्किन के लिए है बेहतर –

आप स्किन की खूबसूरती के लिए शीशम के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप स्किन और बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। बालों में शीशम का तेल लगाने से बालों में मजबूती आती है। साथ ही इसके यूज से डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है।

डिप्रेशन में है बहुत सहायक –

शीशम के तेल का सेवन करने से अवसाद ग्रस्त रोगियों को कुछ ही देर में आराम मिल जाता है। इसका सेवन आपको उदासी और निराशा से दूर रखता है। साथ ही जिंदगी में सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने में मदद करता है।

चर्म रोग या शरीर की जलन करें कम –

शीशम का तेल चर्म रोगों पर लगाने से लाभ पहुँचता है। इससे खुजली भी ठीक हो जाती है। शीशम का तेल लगाने से शरीर की जलन ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़े:-Raw Banana Benefits: कई पोषक तत्वों का भंडार है कच्चा केला, जानें खाने से 5 हैरान कर देने वाले फायदे

दर्द में राहत के लिए –

जोड़ों में दर्द शीशम का तेल काफी लाभकारी होता है। इसके अलावा दांत में दर्द होने पर शीशम के तेल का यूज किया जाता है। अगर आप शीशम के तेल को हल्का गर्म करके लगाते है तो इससे बहुत जल्द आराम लगता है।

हृदय रोग में फायदेमंद –

यदि आपका कोलेस्ट्राल बढ़ गया है और आप हृदय रोग से ग्रस्त हैं तो शीशम के तेल का सेवन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। शीशम के तेल का सेवन रक्त प्रवाह को बेहतर रखता है। इसके तेल से बना खाना खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

Back to top button