Health

Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्तों का पानी कई रोगों के इलाज में मददगार, जानिए 5 अनोखे फायदे

Betel Leaf Water Benefits: पान की पत्तियां सेहत के लिए लाभकारी होती है। ज्यादातर लोगो को पान खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है पान के पत्ते पानी में उबालकर पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते है। यह पत्ते शरीर में हो रही कई समस्याओं से बचने में भी असरदार होते है। अगर आप इसका सेवन रोजाना करते है तो आपको इससे खांसी और सांस की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। पान के पत्ते का पानी पीने से सर्दी और जुकाम में तुरंत आराम लगता है। आइए जानते है पान के पत्तों का पानी पीने से होने वाले लाभ के बारे में.

यह भी पढ़े:-OnePlus को मिट्टी में मिलाने आया Realme का 5G स्मार्टफोन, HD फोटू क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखिए कीमत

इस तरह से करें पान के पत्तों का पानी तैयार

पान के पत्तों का पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले 5 से 6 पान के पत्ते लेना है इसके बाद इसे अच्छे से धोना है। इसके बाद 3 गिलास पानी में पान के पत्ते को डालकर उबालना है। जब अच्छे से उबाल जाये तो छन्नी की मदद से पानी को छान लेना है। इसके बाद ठंडा होने के बाद पी लेना है। इस तरह से पीने से सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

कब्ज की समस्या में राहत

अगर आप ज्यादा दिनों से कब्ज की समस्या से परेशान है तो आप पान के पत्तो का पानी पी सकते है। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी, साथ ही मल त्याग की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके आलावा शरीर की सूजन को कम करने का काम करता है।

पाचन में करें सुधार

अगर आप पान के पत्ते पानी में उबालकर पीते है तो इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। साथ ही, दस्त और उल्टी दोनों में आराम मिलता है। इतना ही नहीं पेट संबंधित सभी परेशानी में राहत मिलती है।

यह भी पढ़े:-Hero Splendor की भिंगरी बना देंगी Bajaj की Platina बाइक, लक्ज़री लुक और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

खांसी से मिले छुटकारा

पान खासी और सर्दी के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी है। पान के पत्तों का पानी पीने से गले की खराश और कफ में राहत मिलती है। पान के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी मौजूद होते है जो गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करते हैं साथ ही छाती में जमा कफ को निकलने में मदद करते है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के रोगियों को पान के पत्ते का पानी जरूर पीना चाहिए। इससे डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है।

Back to top button