Wednesday, February 1, 2023
HomeGovt Schemeपुरानी पेंशन योजना को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए...

पुरानी पेंशन योजना को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए इस तारीख को होगी लागु

Old Pension Scheme: सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया क‍ि कौन से व‍िभाग से ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू क‍िया जा सकता है

अगर आप या आपके पर‍िवार का कोई सदस्‍य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर काम की है. नया साल आने से पहले सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए गुड न्‍यूज आ रही है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए आने वाले समय में पुरानी पेंशन योजना को बहाल क‍िया जा सकता है. सूत्रों का दावा है क‍ि केंद्र की मोदी सरकार साल 2024 से पहले इस पर विचार कर सकती है.

मंत्रालय की तरफ से कोई ठोस जवाब नहीं मिला है (No concrete reply has been received from the ministry)

penssion

सरकार ने कर्मचारियों की मांग पर कानून मंत्रालय से पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर राय मांगी थी. इसमें पूछा गया क‍ि कौन से व‍िभाग से ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) को लागू क‍िया जा सकता है? हालांकि, मंत्रालय की तरफ से इस पर कोई ठोस जवाब नहीं द‍िया गया है. इससे पहले संसद के बीते सत्र में वित्र राज्य मंत्री भागवत कराड ने इससे इंकार क‍िया था क‍ि सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने पर विचार कर रही है.

विपक्षी पार्टी बना रही है मुद्दा (Opposition party is making issue)

ezgif.com gif maker 39 0

सूत्रों का कहना है भले ही सरकार इस पर मना कर रही है लेक‍िन चुनावों में जिस तरह विपक्षी पार्टी इस मुद्दे पर फोकस कर रही हैं, उससे आने वाले दिनों में पुरानी पेंशन पर फैसला ल‍िया जा सकता है. सरकार की तरफ से ज‍िनकी भर्ती के ल‍िए 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले व‍िज्ञापन जारी किए गए थे, उनके ल‍िए पुरानी पेंशन पर व‍िचार हो सकता है.

पुरानी पेंशन स्कीम के 3 बड़े फायदे होंगे (Old pension scheme will have 3 big benefits)

1611680846 1219

OPS में पेंशन अंतिम ड्रॉन सैलरी (last drawn salary) के आधार पर बनती थी.
OPS में महंगाई दर (Inflation rate) बढ़ने के साथ DA (महंगाई भत्ता) भी बढ़ता था.


जब सरकार नया वेतन आयोग (Pay Commission) लागू करती है तो भी इससे पेंशन (Pension) में बढ़ोतरी होती है.

यह भी पढ़े: Government ने मुफ्त खाद्यान्न कार्यक्रम को लेकर किया ये बड़ा फैसला

नई पेंशन योजना के फंड के लिए अलग से खाते खुलवाए गए और फंड में निवेश के लिए फंड मैनेजर को भी नियुक्त किया गया. केंद्र ने साल 2004 में नई पेंशन योजना लागू किया था. पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न अच्‍छा रहने पर पुरानी योजना की तुलना में नए कर्मचारियों को रिटायरमेंट के समय अच्छी राशि मिल सकती है. इस पर कर्मचारियों का सवाल है पेंशन फंड के निवेश का रिटर्न बेहतर ही होगा, यह कैसे संभव है.

RELATED ARTICLES

Most Popular