Friday, January 27, 2023
HomeShare Marketशेयर मार्केट निवेशिको के लिए बड़ी खुशखबरी 18 साल बाद Tata ला...

शेयर मार्केट निवेशिको के लिए बड़ी खुशखबरी 18 साल बाद Tata ला रहा है नया Mega IPO, होंगे फायदे ही फायदे

Tata Group: शेयर मार्केट निवेशिको के लिए बड़ी खुशखबरी 18 साल बाद Tata ला रहा है नया Mega IPO, होंगे फायदे ही फायदे। देश की दिग्गज कंपनी टाटा ग्रुप पूरे 18 साल के अंतराल के बाद अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रहा है. Tata Motors ने अपने सहायक कंपनी Tata Technologies में अपनी हिस्सेदारी को विनिवेश करने की मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़े- आप भी करना चाहते हो Share Market में इन्वेस्ट तो जान ले क्या होता है Demat और Trading Account

स्टॉक मार्केट में TCS ने 2004 में की थी एंट्री (TCS entered the stock market in 2004)

इससे पहले साल 2004 में टाटा की TCS ने स्टॉक मार्केट में एंट्री की थी. इसके बाद से ही टाटा ग्रुप की किसी भी कंपनी ने शेयर मार्केट में अपना IPO लॉन्च नहीं किया है. इस आईपीओ के बारे में जानकारी देते हुए Tata Motors ने कहा कि वह अपने आईपीओ संबंधित जानकारी वह मार्केट में जल्द ही उपलब्ध कराएंगे.

जानिए क्या है IPO (Know what is IPO)

IPO Update

टाटा मोटर्स ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि IPO समिति (टाटा मोटर्स लिमिटेड के निदेशक मंडल के जरिए विधिवत गठित) ने 12 दिसंबर 2022 को हुई अपनी बैठक में टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में कंपनी के निवेश का विनिवेश करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. कंपनी ने कहा कि वह आईपीओ से संबंधित सभी भौतिक विकासों की जब भी आवश्यकता होगी तब ऐलान करेगी.

ये भी पढ़े- ‘पतली कमरिया मोरी…’ सांग पर स्कूल टीचर ने मटकाई अपनी कमरिया, सारे स्टूडेंट्स करने लगे हाय…हाय…हाय…, देखे वायरल वीडियो

जानिए कब हुई थी Tata Technologies की स्थापना (Know when Tata Technologies was established)

Untitled 4 20

बता दें कि Tata Technologies एक वैश्विक उत्पाद इंजीनियरिंग और डिजिटल सेवा कंपनी है. वहीं साल 2004 में तकनीकी दिग्गज TCS के बाद से टाटा समूह का यह पहला आईपीओ होगा. यह टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल में भी पहला आईपीओ होगा, जिन्होंने जनवरी 2017 में पदभार संभाला था. बता दें कि Tata Technologies की स्थापना 1989 में Tata Motors की एक इकाई के रूप में हुई थी.

2022 में 473.5 मिलियन अमरीकी डालर कमाए थे Tata Technologies ने (Tata Technologies to earn USD 473.5 million in 2022)

Tata Technologies के बारे में बात करें तो यह टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है जो कि एक वैश्विक इंजीनियरिंग और उत्पाद विकास डिजिटल सेवा फर्म है। यह ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस, औद्योगिक भारी मशीनरी और अन्य उद्योगों को सेवाएं प्रदान करती है। साथ ही यह एयरबस के लिए एक रणनीतिक आपूर्तिकर्ता भी है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, Tata Technologies ने वित्तीय वर्ष 2022 में 473.5 मिलियन अमरीकी डालर का राजस्व कमाया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular