Tuesday, September 27, 2022
HomeTrendingBijali Bill Big Update: सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली बिल धारको के...

Bijali Bill Big Update: सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली बिल धारको के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने

Bijali Bill Big Update: बिजली उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा एक बहुत बड़ी खुशखबरी देते हुए ऐलान किया है प्रदेश सरकार ने लगातार तासरे साल भी विजली की दरो में कोई बढोत्तरी नही की है, यही नही एक और राहत देते हुए अधिकतम 7 रूपये प्रति यूनिट का स्लैब भी खत्म कर दिया गया है। शहरी घरेलू उपभोक्ताओं को पहले 500 यूनिट से अधिक खर्च पर 7 रूपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना पड़ता था।

अब प्रति यूनिट 6.50 रूपये देना होगा। सरकार ने ग्रामीण घरेलू उपभोक्तो को भी राहत देते हुए 6 रूपये का स्लैब समाप्त कर दिया है। अब उन्हे 300 यूनिट से अधिक पर प्रति यूनिट 5.50 रूपये देना होगा। यूपी विदयुत नियामक आयोग ने शनिवार को वर्ष 2022- 2023 के लिए नया टेरिफ जारी किया। इसमे नोएडा पावर कंपनी क्षेत्र के विदयुत उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत देते हुए विजली दरों में 10 प्रतिशत की कमी की गई है। दरे न बढ़ाने के सरकार के फैसले से अधिक बिजली का उपभोग करने वाले मध्य वर्ग के शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। प्रदेश मे आखरी बार3 सितंबर 2019 को बिजली दरे बढ़ी थी।

Bijli Bill Meter Details

उपभोक्ताओं को नहीं देना होगा स्मार्ट मीटर का खर्च आयोग ने बिजली कंपनीयो द्वारा स्मार्ट मीटर पर होने वाले खर्च उपभोक्ताओं से वसूलने की मांग को नामंजूरी करते हुए इसे खुद कंपनियों को ही वहन करने को कहा है। आयोग ने बिजली कार्मिको को घरो पर भी तत्काल मीटर लगाने का आदेश दिया है। आयोग के चेयरमैन आरपी सिंह ने कहा है कि उपभोक्ताओ का बिजली कंपनियों पर निकल रहे 26.133 करोड़ रूपये सरप्लस धनराशि को टैरिफ में समायोजित करने की मांग पर विचार किया जाएगा।

बीपीएल व अनमीटर्ड में कुछ बदलाओं नहीं होगा। शहरी व ग्रामीण बीपीएल उपभोक्तों को पहले की तरह 100 यूनिट तक 3 रूपये प्रति यूनिट भुगतान करना होगा वही ग्रामीण अनमीटर्ड को भी पूर्व की तरह प्रतिमाह 500 रूपये प्रति किलेवाद के हिसाब से भुगतान करना होगा