खान-पान

Lauki Ka Halwa: ब्रेकफास्ट में सबको पसंद आएगा लौकी का हलवा, इस तरह मिनटों में करें तैयार

Lauki Ka Halwa: ब्रेकफास्ट में सबको पसंद आएगा लौकी का हलवा, इस तरह मिनटों में करें तैयार,लौकी की आपने विभिन्न तरीके की सब्जी खाई होगी, युवा लौकी की सब्जी का नाम सुनते ही भौहें सिकोड़ लेते है, लौकी का सेवन हम कई तरह से करते हैं. चाहें उसकी सब्जी हो या फिर इससे बनी बर्फी, लौकी से बनी कई चीजों को तो आप घर में बनाकर खाते ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी लौकी का हलवा खाया है. लौकी का हलवा काफी टेस्टी होता है. आइए जानते हैं लौकी का हलवा बनाने की विधि.

यह भी पढ़ें :-Honda SP160 का मार्केट डाउन करने आई Hero Passion XTEC बाइक, लक्ज़री लुक और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

लौकी का हलवा बनाने के लिए सामग्री

लौकी- 1 किलो
पिसी चीनी- 300 ग्राम
काजू-15 कतरे हुए
बादाम- 15 कतरे हुए
मावा (खोया)- 250 ग्राम
फुल क्रीम दूध- 1 कप
देसी घी- 50 ग्राम
इलायची- 5

Lauki Ka Halwa: ब्रेकफास्ट में सबको पसंद आएगा लौकी का हलवा, इस तरह मिनटों में करें तैयार

लौकी का हलवा बनाने की विधि

जैसे कोई ऐसी चीज खाने को बोल दी हो जो कभी खाई ही न जाती है लेकिन यह बात भूल जाते है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके बाद इसको छीलकर बड़े टुकड़ों में काट लेंगे. फिर इसके बीज निकालकर कद्दूकस कर लेंगे. अब कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं. इसमें लौकी के लच्छे और दूध डालकर पकने दें. हालांकि, बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें ताकि ये तली पर लगे नहीं. दूध एकदम कम होने तक इसे पकाते रहें. अब ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) को छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट लें और इलायची को भी कूटकर पाउडर बना लें. जब लौकी में मौजूद दूध पूरी तरह से खत्म हो जाए तो लौकी में पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स करें. जब तक चीनी पूरी तरह से हलवे में मिक्स न हो जाए तब तक इसे पकाते रहें.

यह भी पढ़ें :-Samsung की कीमत कम करने आया Moto G34 5G स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

लौकी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक जैसे तत्व पाएं जाते है। इसके बाद एक दूसरी कढ़ाई को मध्यम आंच पर चढ़ाएं और इसमें मावा डालकर भूनें. मावा को तब तक भूनें, जब तक कि यह हल्का सा रंग न बदल ले. जब मावा से घी निकलकर अलग होने लगे तो समझ जाएं कि मावा अच्छे से तैयार हो गया है. अब इसे एक बर्तन में निकाल लें. अब कढ़ाई में घी डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें पहले से पकाई हुई लौकी डालकर अच्छे से चलाते हुए कम से कम 4 मिनट तक भूनें.

ब्रेकफास्ट में सबको पसंद आएगा लौकी का हलवा, इस तरह मिनटों में करें तैयार, जब लौकी भून जाए तब इसमें तैयार किया गया मावा, ड्राई फ्रूट्स डालकर पकाएं. हालांकि इसको बीच-बीच में चलाना न भूलें. पकने के बाद इसे एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व कर सकते हैं.

Back to top button