अगरबत्ती के बिजनेस से होगी बम्पर कमाई, कम खर्चे मे करे ज्यादा मुनाफा, जाने यह बिजनेस कैसे करे

Written by Ashish

Published on:

Business Idea: अगरबत्ती के बिजनेस से होगी बम्पर कमाई, कम खर्चे मे करे ज्यादा मुनाफा, जाने यह बिजनेस कैसे करे, अगर आप अपनी 9 से 5 की नौकरी से परेशान हैं और नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो यहां हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते हैं। दरअसल, यहां हम स्टिक मैन्युफैक्चरिंग यानी अगरबत्ती बनाने के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं। बाजार में अगरबत्ती की मांग हमेशा अधिक रहती है। ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें :-Samsung की बैंड बजाने आया Infinix का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

हम आपको बता दे की अगरबत्ती बांस की पतली डंडियों से बनाई जाती है। इस अगरबत्ती में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूल या चंदन जैसे अन्य सुगंधित पेस्ट लगाए जाते हैं। अगरबत्ती भारत के लगभग हर घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीज़ है। आइए जानते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं

हम आपको बता दे की इसमें निवेश भी कम करना होता है और कमाई अच्छी-खासी हो जाती है.. इसके लिए आपको कहीं बाहर जगह लेने की जरूरत नहीं है. उत्सव या त्योहारों के दौरान अगरबत्तियों की मांग काफी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि 90 से ज्यादा देशों में अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। भारत एकमात्र देश है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है और अंतर्राष्ट्रीय मांग को पूरा करता है।

अगरबत्ती के बिजनेस से होगी बम्पर कमाई, कम खर्चे मे करे ज्यादा मुनाफा, जाने यह बिजनेस कैसे करे

उत्पाद की गुणवत्ता के कारण मांग बढ़ेगी

हम आपको बता दे की बिजनेस शुरू करना चाहिए। हम आपको बता दे की लेकिन अगर आप अगरबत्ती व्यवसाय में नए प्रयोग कर सकते हैं और एक ऐसा उत्पाद बना सकते हैं जो बाजार में अन्य उत्पादों को टक्कर दे सके, तो इसके लिए आप एक विशेष प्रकार की फूलों की खुशबू का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके उत्पाद की गुणवत्ता लोगों को पसंद आएगी तो जल्द ही बाजार में इसकी मांग बढ़ने लगेगी और आपका बिजनेस तेजी से आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें :-अगर आपके पास है 20 पैसे का पुराना सिक्का तो तुरंत बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत, जाने कैसे

इस व्यवसाय में लागत और आय

अगरबत्ती के बिजनेस से होगी बम्पर कमाई, कम खर्चे मे करे ज्यादा मुनाफा, जाने यह बिजनेस कैसे करे, हम आपको बता दे की अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपको कंपनी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 40 से 80 हजार रुपये के निवेश की जरूरत पड़ेगी. इससे आप हर महीने 1.5 लाख रुपये तक का बिजनेस आसानी से कर सकते हैं और आपका मुनाफा 50 से 60 हजार रुपये होगा.