Saturday, February 4, 2023
HomeBusiness ideaBusiness Idea: घर में रहकर ही कर सकते है ये बिज़नेस शुरू,...

Business Idea: घर में रहकर ही कर सकते है ये बिज़नेस शुरू, मात्र 5000 रूपये का निवेश कर कमाए लाखो रूपये, ये है सुपर डुपर हिट बिज़नेस प्लान

Business Idea: अगर आप भी कम निवेश में बंपर कमाई वाला बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया (Business Idea) है – मशरूम की खेती का। इसे आप सिर्फ 5 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको ज्यादा संसाधनों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं इस बिजनेस (Mushroom Farming Business Ideas) के बारे में विस्तार से।

मशरूम की खेती करने की A to Z पूरी जानकारी (A to Z complete information about mushroom cultivation)

masroom

आजकल मशरूम की खेती का बिजनेस ट्रेंड कर रहा है. बढ़ते डिमांड की वजह से लोग घरों में भी इसकी खेती करना शुरू कर दिए हैं. मशरूम फार्मिंग (Mushroom Farming) करके हर महीने काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश या जगह की जरूरत भी नहीं होती है. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस (Mushroom Farming Business) सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. और इसमें मुनाफा भी अच्छा होता है. 

ये भी पढ़े- Business Plan: घर के अंदर केसर की खेती कर कमाए लाखो रूपये, दो भाइयों ने नौकरी छोड़ घर के छत पर की खेती, जानिए कैसे

जानिए इस खेती को करने के लिए कितनी जगह पर्याप्त होगी (Know how much space will be enough to do this farming)

sddefault 10

मशरूम की खेती के लिए आपको 30 से 40 गज के प्लॉट में बने एक कमरे की जरूरत होगी, जिसमें कम्पोजट यानी मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होता है. यानी इस बिजनेस में आपको बहुत अधिक जगह की भी जरूरत नहीं होगी. 

20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाता है (Mushrooms start growing within 20 to 25 days)

hqdefault 45

अगर आप भी मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बाजार में कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. ध्यान रहे इन्हें आपको छाया में या कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

ये भी पढ़े- Business Plan: कड़कनाथ मुर्गी पालन कैसे शुरू करे, बिज़नेस शुरू करने का तरीका, कितना करना होगा निवेश, कितनी होगी कमाई, जानिए

100 से 150 रुपये प्रति किलो बिकती है मशरूम (Mushroom sells for Rs 100 to 150 per kg)

maxresdefault 2022 11 11T131248.981

मशरूम की कीमत 100 से 150 रुपये प्रति किलो के बीच से कम नहीं होती है. इस बिजनेस में आपको निवेश ज्यादा नहीं करना होगा लेकिन इसमें मुनाफा बहुत ज्यादा है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई संस्थान फार्मिंग ट्रेनिंग भी देते हैं, जिससे आप इस बिजनेस को और भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं. 

कम बजट में शुरू कर सकते है Mushroom Farming (You can start Mushroom Farming in a low budget)

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आप अपनी जेब के यानी अपने बजट के हिसाब से पैसा लगा सकते हैं. एक बार मशरूम उग जाने के बाद आप आसानी से अपने घर के अंदर ही इसकी पैकिंग भी कर सकते हैं. पैकिंग के बाद, इसे आप मंडी या ऑनलाइन बेच सकते हैं. इस तरह आप अपना बिजनेस एक बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular