Thursday, October 6, 2022
HomeBusiness ideaBusiness Idea: 1 लाख की लागत से शुरू करे ये बिज़नेस,हर महीने...

Business Idea: 1 लाख की लागत से शुरू करे ये बिज़नेस,हर महीने होगी लाखो की कमाई,जानिए पूरी खबर

Business Idea: 1 लाख की लागत से शुरू करे ये बिज़नेस,हर महीने होगी लाखो की कमाई,जानिए आज सभी छोटे व्यवसाय घर बैठे शुरू किए जा सकते हैं। इनमें पापड़ बनाने का कारोबार (पापड़ कारोबार में निवेश) भी शामिल है। जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं (पापड़ बिजनेस कैसे शुरू करें)। इसकी शुरुआत आप बहुत ही कम पैसों से कर सकते हैं और अगर आपके पापड़ का स्वाद अनोखा और खास है तो आप बड़ा पैसा भी कमा सकते हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है।

इसमें मुद्रा योजना के तहत 4 लाख रुपये का कर्ज सस्ते दर पर मिलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, 6 लाख रुपये के कुल निवेश से करीब 30,000 किलोग्राम की उत्पादन क्षमता पैदा होगी। इसके लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत होगी।

इस खर्च में अचल पूंजी और कार्यशील पूंजी दोनों शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, फिक्स्ड कैपिटल में 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन उपकरण और कार्यशील पूंजी में तीन महीने के कर्मचारियों के वेतन, कच्चे माल और तीन महीने के उपयोगिता उत्पाद खर्च शामिल हैं। इसके अलावा किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन बिल जैसे खर्च भी इसमें शामिल हैं।

इस व्यापर के लिए आवश्यकता

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 250 स्क्वेयर फीट जगह की जरूरत होगी। इसके अलावा 3 अकुशल श्रमिक, 2 कुशल श्रमिक और एक पर्यवेक्षक की आवश्यकता होगी। इसे शुरू करने के लिए आपको 4 लाख रुपये का लोन मिलेगा. इसके बाद आपके पास निवेश करने के लिए सिर्फ 2 लाख रुपये बचे हैं।

लोन की जानकारी

लोन लेने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। ऋण राशि को 5 साल तक चुकाया जा सकता है।

जानिए कितना होगा मुनाफा

पापड़ तैयार करने के बाद आपको इसे होलसेल मार्केट में बेचना है। इसके अलावा खुदरा दुकानों, किराना स्टोर, सुपर मार्केट से संपर्क बनाकर भी इसकी बिक्री बढ़ाई जा सकती है। एक अनुमान के मुताबिक अगर आप कुल 6 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो महीने में आराम से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं। इसमें आपका प्रॉफिट 35000-40000 तक हो सकता है।

मुद्रा लोन की जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी (मुद्रा) ऋण योजना भारत सरकार की एक पहल है जो व्यक्तियों, एसएमई और एमएसएमई को ऋण प्रदान करती है। मुद्रा के तहत 3 ऋण योजनाएं पेश की जाती हैं जैसे शिशु, किशोर और तरुण। मुद्रा ऋण योजना के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये। रुपये तक की ऋण राशि। मुद्रा ऋण प्राप्त करने के लिए, आवेदक को बैंकों या ऋण देने वाली संस्थाओं के पास कोई प्रतिभूति जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस कर्ज को 5 साल तक चुकाया जा सकता है। मुद्रा ऋण पात्रता शर्तों, लाभों, आवश्यक दस्तावेजों आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।