Wednesday, February 8, 2023
HomeBusiness ideaBusiness Idea: एक बार लगाए पेड़ और 30 साल तक कमाते रहें...

Business Idea: एक बार लगाए पेड़ और 30 साल तक कमाते रहें लाखो रूपये, जानें कैसे करे खेती

Walnut farming Business Idea: एक बार लगाए पेड़ और 30 साल तक कमाते रहें लाखो रूपये, जानें कैसे करे खेती। अखरोट की खेती के लिए समय पर सिंचाई भी बहुत जरूरी है। अखरोट के पौधे की सर्दियों में 20-30 दिन बाद सिंचाई करनी होती है।

धान, गेहूं और चना के मुकाबले महंगा बिकता है अखरोट

Walnut is sold costlier than paddy, wheat and gram

maxresdefault 2022 11 27T131952.706

Walnut farming: किसानों के बीच ऐसी धारणा रहती है कि वे धान, गेहूं और चना जैसी पारंपरिक फसलों की खेती कर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन ऐसी बात नहीं है, अगर वे चाहें तो अखरोट की खेती कर के भी लाखों में कमाई कर सकते हैं. ऐसे भी अखरोट धान, गेहूं और चना के मुकाबले महंगा बिकता है। साथ ही मार्केट में भी इसकी अच्छी डिमांड है।

ये भी पढ़े- Rabbit Farming Business: करे स्मार्ट खेती और बन जाये रोडपति से करोड़पति, कम मेहनत कर कमाये लाखो रूपये, जानिए पूरी जानकारी

कृषि वैज्ञानिक द्वारा अखरोट की खेती गर्म और ठंड दोनों तरह के वातावरण में की जा सकती है

Walnut can be cultivated by agricultural scientists in both hot and cold climates.

15 10 2022 walnut 23142148

Walnut farming: कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, अखरोट की खेती गर्म और ठंड दोनों तरह के वातावरण वाले प्रदेश में की जा सकती है। खास बात यह है कि इसकी खेती के लिए 20 से 25 डिग्री के बीच का तापमान ज्यादा अच्छा माना गया है। इतने तापमान वाली जगह पर अखरोट की खेती करने पर बंपर उपज मिलती है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि जिस खेत में आप अखरोट के पौधें लगा रहे हैं, वहां पर जलनिकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए।

ये भी पढ़े- Business Idea: सर्पगंधा की खेती कर कमाए लाखो रूपये, कितना करना होगा इन्वेस्ट, कितनी होगी कमाई, जानिए खेती करने का तरीका

जानिए इन पौधों को तैयार करने का समय

Know the time to prepare these plants

images 2 1

Walnut farming: बता दें कि अखरोट के पौध भी नर्सरी में तैयार किए जाते हैं। नर्सरी में इसकी पौध तैयार करने के लिए ग्राफ्टिंग विधि का इस्तेमाल किया जाता है. खास कर जुलाई और अगस्त का महीना नर्सरी की तैयारी के लिए बेहतर माना गया है। बीज की रोपाई करने के बाद दो से तीन महीने में इसके पौध तैयार हो जाते हैं। अगर आप चाहें तो इन पौधों को दिसंबर महीने तक पहले से तैयार खेत में लगा सकते हैं।

गर्मियों में हर सप्ताह और सर्दियों में 20-30 दिन के बाद करनी होती है सिंचाई

Irrigation is to be done every week in summer and after 20-30 days in winter.

walnut 64802672

Walnut farming: अखरोट की खेती के लिए दोमट मिट्टी अच्छी मानी गई है. मिट्टी भुरभुरी हो तो और अच्छी बात है. इस तरह की मिट्टी में अखरोट की फसल अच्छी उपज देती है. वहीं, अखरोट की खेती के लिए समय पर सिंचाई भी बहुत जरूरी है. अखरोट के पौधे की गर्मियों में हर सप्ताह तथा सर्दियों में 20-30 दिन बाद सिंचाई करनी होती है। इसके पौधे को पूरी तरह से विकसित होने में 7-8 महीने का वक्त लगता है. यह 4 साल बाद ही फल देना शुरू कर देता है. इसके बाद यह तकरीबन 25-30 साल तक उत्पादन देता रहेगा।

मार्केट में 700 से 800 रुपये किलो बिकता है अखरोट

Walnuts are sold in the market for Rs 700 to 800 per kg

Walnut farming: फिलहाल, मार्केट में 700 से 800 रुपये किलो अखरोट का भाव है. इस हिसाब से एक पौधे से ही किसान 2800 रुपये की आमदनी हासिल कर सकते हैं। यदि आपने 100 पौधे लगा रखे हैं, तो आपकी लाखों में आमदनी होगी

RELATED ARTICLES

Most Popular