Saturday, February 4, 2023
HomeBusiness ideaBusiness Idea: कम लागत में ज्यादा कमाई करने का तरीका, सिर्फ 2...

Business Idea: कम लागत में ज्यादा कमाई करने का तरीका, सिर्फ 2 हजार निवेश कर कमाए 4 लाख रूपये, जानिए इस खेती के बारे में

Business Idea: अगर आप भी छोटे निवेश में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और बंपर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है.आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें आपको इन्वेस्ट कम करना है और कमाई लाखों में होगी. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आप एक खास पौधे की खेती कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके लिए केंद्र सरकार भी आर्थिक सहायता देती है. 

जानिए बोन्साई प्लांट एक ऐसे पौधे के बारे में जिसे आजकल गुडलक कहा जाता है (Know about the bonsai plant, a plant which is called good luck these days.)

download 1 1

बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) एक ऐसा पौधा है जिसको आजकल गुडलक माना जाता है। आप इस पौधे के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस पौधे की खेती (How to earn money with Bonsai Plant) कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितने रुपए खर्च करने होंगे. केंद्र सरकार (Modi Government) भी इस खेती के लिए आर्थिक सहायता देती है.

ये भी पढ़े- Business Idea: एक साल में रोडपति से करोड़पति बनने वाला बिज़नेस, फल के साथ-साथ बिकते है पत्ते भी, जानिए विस्तार से

जानिए मार्केट में इन पौधों की कीमत के बारे में (Know about the price of these plants in the market)

maxresdefault 81

आजकल बोन्साई को लकी प्लांट मानते हैं. इसका इस्तेमाल घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जाता है. इसकी वजह से आजकल इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है. बाजार में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर करीब 2500 रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा बोनसाई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत भी देने के लिए तैयार रहते हैं. यानी इसकी खेती से आप लाखों कमा सकते हैं. 

ये भी पढ़े- Business Idea: घर में रहकर ही कर सकते है ये बिज़नेस शुरू, मात्र 5000 रूपये का निवेश कर कमाए लाखो रूपये, ये है सुपर डुपर हिट बिज़नेस प्लान

जानिए इस खेती के लिए क्या जरुरी सामान चाहिए होगा (Know what necessary material will be required for this farming)

sddefault 1 2

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, जमीन या छत, 100 से 150 वर्ग फुट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल और शेड बनाने के लिए जाली चाहिए होगी. बता दें अगर आप ये बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू करेंगे तो करीब 5 हजार रुपये का निवेश होगा. वहीं, थोड़ा स्केल बढ़ाएंगे तो 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा.

कम पैसे इन्वेस्ट कर शुरू कर सकते है ये बिज़नेस (You can start this business by investing less money)

maxresdefault 82

आप बहुत ही कम पूंजी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. हालांकि इसमें प्रॉफिट होने में आपको थोड़ा समय लगेगा क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है. इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर भी बेच सकते हैं.

इसकी खेती करने के लिए सरकार भी करेगी मदद The government will also help to cultivate it

hqdefault 3

बोन्साई प्लांट की खेती में तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें आपको 120 रुपये प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिलेगी. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए सरकार की तरफ से 50 फीसदी की मदद मिलेगी. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी. वहीं, नार्थ ईस्ट में सरकार 60 फीसदी  मदद करेगी. इसमें भी 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा. जिले के नोडल अधिकारी आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे. 

जानिए पौधे लगाने का तरीका (Know how to plant)

बोन्साई की जरूरत और प्रजाति के हिसाब से आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं. अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे. इतना ही नहीं, आप चाहें तो दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं. इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी. खास बात यह है कि इसमें आपको हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular