कम पूंजी और बिना डिग्री के इन 4 बिजनेस से होगी मोटी कमाई, आज ही आजमाएं

Written by Ankita

Published on:

कम पूंजी और बिना डिग्री के इन 4 बिजनेस से होगी मोटी कमाई, आज ही आजमाएं, आज के आधुनिक युग में कोई भी बिज़नेस करने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। भारत देश में आमतौर पर लोग कई तरह के बिजनेस कर रहे ऐसे में बिना डिग्री हासिल किये लोग भी कई तरह के बिज़नेस कर रहे है। जिसमे उन्हें सफलता प्राप्त हो रही है। अगर आप भी समय रहते बिजनेस के बारे में विचार बना रहे है तो आप कई तरह के बिजनेस कर सकते है। तो ऐसे कई बिज़नेसमैन और एंत्रप्रेन्योर्स हैं, जिनके पास डिग्री नहीं है, लेकिन वे आज एक सफल बिज़नेस चला रहे हैं। तो चलिए जान लीजिए आप कौन-कौन से बिजनेस कर सकते है। इसके बार में।

यह भी पढ़े:- Brezza का किस्सा खत्म कर देंगी Mahindra की दमदार SUV, तगड़े माइलेज और फीचर्स भी है लालनटॉप, देखे कीमत

क्लाउड किचन

अगर आपके पास स्वादिष्ट भोजन बनाने की कला है तो आप स्वयं का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। क्लाउड किचन बिज़नेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी प्रकार की कोई तय जगह नही है। आप चाहे तो घर से ही टिफ़िन सर्विस भी दे सकते है। क्लाउड किचन शुरू करने के लिए कम लागत लगती है। इस तरह से आप अच्छा ख़ासा बिज़नेस किया जा सकता है। क्लाउड किचन के बिज़नेस में आप फ़ूड डिलीवरी ऐप पर रजिस्टर करके भी बिज़नेस कर सकते है।

फिटनेस/ जिम ट्रेनर

इस बिज़नेस से आप लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकते है। ऐसे में फिटनेस ट्रेनर, जिम ट्रेनर, योगा टीचर, एरोबिक्स टीचर या जुम्बा एक्सपर्ट जैसे बहुत से पद पर कैंडिडेट्स की मांग बढ़ रही है। इसके लिए आपको कोई भी पढाई या फिर डिग्री के बारे में नहीं पूछेगा। इस प्रकार से आप स्वयं का जिम या फिटनेस सेंटर शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े:-Bajaj Pulsar का बोरिया बिस्तर समेटा देंगा Honda की दमदार लुक और डिजाइन वाली बाइक, तगड़े माइलेज के साथ फीचर्स भी है झन्नाट

स्पोर्ट्स एकेडमी

अगर आपको स्पोर्ट्स में रूचि है तो आप स्पोर्ट्स एकेडमी का बिज़नेस शुरू करके करियर बना सकते है। वीरेन्द्र सहवाग, पुलेला गोपीचंद, बाईचुंग भुटिया जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी स्पोर्ट्स एकेडमी शुरू की है। इसमें आपको सफलता पाने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन प्रैक्टिस और हार्डवर्क खाली नहीं जाएगा।

रियल एस्टेट ब्रोकर

आजकल ज्यादातर लोग मकान, दुकान और प्रॉपर्टी को किराये पर देने या बेचना चाहते है। ऐसे में आप रियल एस्टेट ब्रोकर या प्रॉपर्टी ब्रोकर से संपर्क कर सकते है। किसी संपत्ति को खरीदना या उसे लंबी अवधि के लिए पट्टे पर देना और फिर इसे किरायेदारों-आवासीय या वाणिज्यिक किरायेदारों को देना है। इसमें ब्रोकर को डील के बाद कुछ प्रतिशत कमीशन प्राप्त होता है। इस तरह के काम में भी व्यक्ति को किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है।