कम्पोस्ट खाद का बिजनेस देंगा अच्छी कमाई, 100 रु प्रति किलो तक बिकता है यह, जानिए कैसे बनाए इसे

Written by Suraj

Published on:

कम्पोस्ट खाद का बिजनेस देंगा अच्छी कमाई, 100 रु प्रति किलो तक बिकता है यह, जानिए कैसे बनाए इसे. भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती के साथ में पशुपालन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है, भारत में खाद का व्यवसाय भी बहुत फैला हुआ है, ऐसे में कम्पोस्ट खाद की खेती कर अच्छी कमाई की जा सकती है. बता दे यह एक जैविक खाद है जो विभिन्न प्रकार के कार्बनिक पदार्थों को विघटित करके बनाई जाती है। यह मिट्टी की उर्वरता और जल धारण क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- Crossbeats ने लॉन्च की Everest Smartwatch, तगड़े फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

कम्पोजिट खाद बनाने के लिए यह सामग्री लगेंगी

  • रसोई का कचरा (जैसे फल और सब्जियों के छिलके)
  • बगीचे का कचरा (जैसे पत्तियां, घास, और टहनियाँ)
  • गोबर या मुर्गी का कूड़ा
  • मिट्टी

कम्पोजिट खाद बनाने की विधि

कम्पोजिट खाद बनाने के लिए के लिए आप कोई 10 फिट लम्बा और 5 फिट चौड़ा टैंक बना सकते है या इसके लिए जमीं में गड्डा कर के भी किया जा सकता है. इसके लिए पहले ढेर या बिन के तल पर 4-6 इंच मोटी मिट्टी की परत बिछाएं। फिर गीले और सूखे पदार्थों को बारी-बारी से परतों में डालें। प्रत्येक परत को पानी से अच्छी तरह से गीला करें। ढेर या बिन को ढककर रखें। हफ्ते में एक या दो बार ढेर को हिलाएं। ढेर को सूखने न दें, यदि आवश्यक हो तो पानी डालें।

यह भी पढ़े- 13500 रु में OnePlus ला रहा अपना सस्ता सुंदर स्मार्टफोन, तगड़े कैमरा और शानदार स्पेसिफिकेशन भी होंगे मौजूद

कम्पोजिट खाद से कमाई

बता दे की खाद 3-6 महीने में तैयार हो जाएगी। और खाद तैयार होने पर, यह भूरे रंग की और मिट्टी जैसी दिखेगी। कम्पोस्ट की खाद की अगर हम बात करे तो कम्पोस्ट खाद की बाजार में कीमत आमतौर पर 50 रु से लेकर 100 रु प्रति किलोग्राम होती है। आप घर पर भी आसानी से कम्पोस्ट खाद बना सकते हैं।