Carrot Leaves Benefits: सेहत के लिए लाभकारी है गाजर की पत्तियां, डाइट में शामिल करने से मिलते है 5 कमाल के फायदे

Written by Ankita

Published on:

Carrot Leaves Benefits: गाजर ही नहीं गाजर की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। फ्रेश गाजर कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है। गाजर के पत्तियों में भी ढेरों सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं। इसकी हरी-हरी पतली पत्तियां काफी हद्द तक धनिया की तरह दिखती हैं। गाजर के पत्ते में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के पाए जाते हैं। जो शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते है। कुछ लोग गाजर के पत्तों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन यह अनेकों पोषक तत्व से भरपूर होते है। आइए जानते है गाजर के पत्तों के फायदे के बारे में.

यह भी पढ़े:-जरूरत से ज्यादा मात्रा में न करें तिल के बीज का सेवन, सेहत को हो सकते है ये नुकसान

इस तरह से करें गाजर के पत्तों का सेवन –

आपको बता दे आप कई तरह से गाजर के पत्तो का सेवन कर सकते है। जैसे – अजमोद और अन्य हर्ब्स या फिर जूस या चटनी बनाकर भी कर सकती है। कुछ लोग तो इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी गुणकारी होता है।

हार्ट के स्वास्थ रखने में –

गाजर की पत्तियों का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं ये रक्तशुद्धि यानी आपके खून को साफ करने में भी मदद कर सकती हैं। जिससे हृदय और किडनी दोनों पर कम दबाव पड़ता है। साथ ही स्किन पर भी ग्लो आता है।

मोटापा कम करने में –

गाजर की पत्तियों में रिच फाइबर मौजूद होता है जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप इसे रोजाना डाइट में शामिल कर सकते है।

यह भी पढ़े:-Cold-Cough Remedies: आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है ये 5 चाय, सर्दी-जुकाम में चुटकियों में दिलाती है आराम

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट –

गाजर की पत्तियों में विटामिन सी और ऑक्सीडेन्ट गुण मौजूद होते है। इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा शरीर की सर्दी, जुकाम और अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।

आँखों के लिए फायदेमंद –

गाजर भी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसकी पत्ती में ल्यूटिन और विटामिन ए भरपूर होता है जो आँखों की रोशनी बरकरार रखने में मददगार होती है।

पाचन क्रिया में करें सुधार –

गाजर के पत्तों में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन से संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं कब्ज, एसिडिटी इत्यादि बीमारियों से राहत दिलाती है। यह लीवर को भी साफ करता है।