Saturday, February 4, 2023
Homeमध्यप्रदेशकम बजट में न्यू ईयर सेलिब्रेट करे, मध्यप्रदेश में घूमने लायक 5...

कम बजट में न्यू ईयर सेलिब्रेट करे, मध्यप्रदेश में घूमने लायक 5 मनमोहक टूरिस्‍ट स्‍पॉट, जो आपको हमेशा याद रहेंगे

New Year Celebration 5 famous Places In Madhya Pradesh: कम बजट में न्यू ईयर सेलिब्रेट करे, मध्यप्रदेश में घूमने लायक 5 मनमोहक टूरिस्‍ट स्‍पॉट, जो आपको हमेशा याद रहेंगे। कुछ दिनों में नए साल 2023 की शुरुआत हो जाएगी। नए साल का सेलिब्रेशन के लिए यदि आप भी प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको मध्यप्रदेश के सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप कम बजट में नया साल सेलिब्रेट कर सकते हैं। यह टूरिस्ट स्पॉट बहुत ही मनमोहक है, जो आपको हमेशा याद रहेंगे। चलिए बताते हैं मध्य प्रदेश के इन 5 टूरिस्ट स्पॉट के बारे में….

ये भी पढ़े- खुद का कुछ करने का सुनहरा मौका, Aadhar सेंटर खोलने के लिए घर बैठें करें Online आवेदन, होगी अच्छी कमाई, जाने पूरी प्रोसेस

पचमढ़ी हील स्टेशन

सबसे पहले नंबर पर आता है पहाड़ियों और बादलो से घिरा पचमढ़ी हील स्टेशन यहाँ का नजारा देख और कुछ देखने का नहीं करेगा मन

254646 6

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी बसा हुआ है। जंगलों और पहाड़ियों से घिरा पचमढ़ी बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए यह सबसे अच्‍छा प्‍लेस है। यह हिल स्टेशन भोपाल से 110 किलोमीटर की दूरी पर है। आप यहां बस या टैक्सी से 5 घंटे में पहुंच सकते हैं।

माण्डू

दूसरे नंबर पर आता है पुराने ज़माने के किले और रानी महल की सुंदरता को देख मन को मोह लेने वाली जगह। बहुत साड़ी पुराणी चीजे और जगह को देखना का अलग ही अनुभव होता हैए यहाँ अपने परिवार वालो के साथ जाकर पुराने ज़माने के कला को देखने का बहुत ही खूबसूरत नजारा है।

mandu mp

नया साल मनाने के लिए यदि आप एक सुंदर जगह की तलाश कर रहे हैं तो मांडू आपके लिए सबसे सही रहेगी। यह एक छोटा सा गांव है जो कि चट्टान पर बसा हुआ है जिसे मांडवगढ़ भी कहा जाता है। यहां आपको भव्य मंदिर बड़े महल और गुफाएं देखने को मिलेंगे जो कि आपको एक अलग ही एडवेंचर देगी।

कान्हा नेशनल पार्क

कान्हा नेशनल रिज़र्व पार्क मध्यप्रदेश का बहुत ही फेमस और अच्छा नेशनल पार्क है। यहाँ कई प्रकार के जिव जनितु आदि देखने को मिलते है। परिवार के साथ नया साल मानाने का सबसे अच्छी जगह माना जा रहा है।

maxresdefault 2022 12 21T112744.134

नया साल आप कान्हा नेशनल पार्क में भी मना सकते है। यहां पर आपको काला हिरण और बारहसिंघा जैसे अद्भुत जानवर देखने को मिलेंगे। अगर आप नेचर और एडवेंचर से प्यार करते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। जिन्हें रोमांच पसंद होता है वह यहां पर रात में सफारी के लिए निकलते हैं और वही टेंट लगाकर जगह का आनंद लेते हैं।

ये भी पढ़े- मध्यप्रदेश सरकार का नया आदेश जारी, गरीबो को अब नहीं मिलेगा फ्री में गेहूँ, प्रदेश के इन जिलों में हुई फ्री राशन योजना बंद

पेंच टाइगर रिजर्व

760 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ यह राष्ट्रीय उद्यान विदेश में भी सबसे ज्यादा लोकप्रिय माना जा रहा है। यहाँ दूर दूर से लोग देखने आते है। यहाँ की खूबसूरती और सफाई के चर्चे बहुत देखे सुने है।

img 7251

मध्यप्रदेश की एक और अद्भुत जगह है जिसका नाम है पेंच टाइगर रिजर्व। 760 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ यह राष्ट्रीय उद्यान विदेशों तक लोकप्रिय है। यहां पर लोग जानवरों की अलग-अलग प्रजातियां और रॉयल बंगाल टाइगर देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

खजुराहो

सबसे आखिरी में आता है खजुराहो की पहाड़िया जहा असल मायने में भारतीय कला और वास्तुकला के शानदार प्रदर्शन देखा गया है। पुराने ज़माने के लोग जीवन यापन करने के लिए जो चीजे इस्तेमाल करते थे वही चीजों का वर्णन किया है।

Khajuraho Temple History in Hindi 1

खजुराहो भी नया साल मनाने के लिए बेस्‍ट प्‍लेस है। यहां के बारे में आप सभी ने सुना भी होगा। खजुराहो भारतीय कला और वास्तुकला के शानदार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। खजुराहो मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह भारत के सात अजूबों में गिना जाता है, जहां पर आपको मूर्तियां और जटिल नक्काशी देखने को मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular