Sunday, September 25, 2022
HomeAstrologyChanakya Niti : व्यक्ति को जीवन में किन चीजों से दूर रहना...

Chanakya Niti : व्यक्ति को जीवन में किन चीजों से दूर रहना चाहिए

Chanakya Niti :- आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी मनुष्य के जीवन में बहुत उपयोगी हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, आइए जानें कि व्यक्ति को जीवन में किन चीजों से दूर रहना चाहिए।

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र के अनुसार हमे किन चीजों से दूर रहना चाहिए According to Acharya Chanakya, what should we stay away from

chanakya niti 01 13 20
  1. अहंकार – आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अहंकार नहीं करना चाहिए। यह मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। ऐसे में व्यक्ति के घर में कभी भी सुख-समृद्धि नहीं आती है। इसलिए अहंकार से दूर रहना चाहिए।
  2. बुरा सोचना – बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों के बारे में बहुत बुरा सोचते हैं। ऐसे लोगों के साथ कभी अच्छा नहीं होता। ऐसे लोगों के साथ वह अपना पक्ष छोड़ देते हैं। ऐसे व्यक्ति के साथ बुरे वक्त में कोई खड़ा नहीं होता
  3. कड़वा बोलना – बहुत से लोगों की जीभ बहुत कड़वी होती है। इन लोगों की अच्छी बातें कभी-कभी लोगों को आहत करती हैं। ऐसे लोगों से लोग दूर रहना पसंद करते हैं। ऐसा व्यक्ति किसी को प्रिय नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप मधुर वाणी बोलें।
  4. क्रोध – आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस व्यक्ति में बहुत अधिक क्रोध होता है वह कभी सुखी नहीं हो सकता। ऐसा व्यक्ति हमेशा दुखी रहता है। यही गुस्सा उसे औरों से भी अलग करता है। ऐसे व्यक्ति अपना सब कुछ खो देते हैं। इसलिए गुस्सा करने से बचें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments