Friday, September 30, 2022
HomeAstrologyChandra Dev Pooja:मानसिक शांति के लिए सोमवार को करे चंद्र देव की...

Chandra Dev Pooja:मानसिक शांति के लिए सोमवार को करे चंद्र देव की पूजा,मिलेगा लाभ,जानिए पूजा करने की विधि

Chandra Dev Pooja:मानसिक शांति के लिए सोमवार को करे चंद्र देव की पूजा,मिलेगा लाभ,जानिए पूजा करने की विधि,सनातन परंपरा में प्रत्येक दिन, हर एक ग्रह का स्वरूप माना जाता है. इन सातों दिनों के नाम सात ग्रहों और उपग्रहों पर आधारित हैं. नक्षत्र ज्योतिष में सूर्य और चंद्रमा को भी ग्रह पिंड ही माना जाता है. इनमें रविवार सूर्य का, सोमवार, चंद्र का, मंगलवार मंगल ग्रह का और क्रमशः इसी आधार पर दिनों के नाम ग्रहों पर आधारित हैं. कुंडली के अनुसार हमारे ग्रहों की स्थिति के आधार पर दिनों का भी हमारे जीवन पर असर पड़ता है. इन्हीं ग्रहों में सबसे पहला नाम है, चंद्रमा का. इसे सोम भी कहते हैं और इसी आधार पर सप्ताह के पहले दिन का नाम सोमवार है. सोमवार अर्थात सोम (चंद्र) का दिन, या चंद्रदिवस।

मन से सीधा सम्बन्ध है चंद्र देव का

ज्‍योतिष शास्‍त्र में चन्द्रमा का मन से बेहद जुड़ाव है. ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा मन का स्वामी है. यह दीपक स्वरूप है, लेकिन शीतलता इसका गुण है. हमारे जीवन में मानसिक सुख और शान्ति का प्रभाव कारक ग्रह चन्द्रमा को माना गया है. चन्द्रमा एक जलीय ग्रह है और यह कर्क राशि का स्वामी है. यह वृष राशि में शुभ और वृश्चिक राशि में अशुभ फल देता है. नवग्रहों में चंद्रमा को महत्‍वपूर्ण ग्रह माना गया है. यह महादेव के शीश का आभूषण है. इसलिए महादेव की पूजा के साथ चंद्र ग्रह की पूजा भी करनी चाहिए।

जानिए चंद्र देव के अशुभ प्रभाव के बारे में

ज्‍योतिष की अधिकांश गणनाएं चंद्र की स्थिति के आधार पर ही की जाती हैं. यदि कुंडली में इसकी स्थिति ठीक न हो तो व्‍यक्ति हमेशा उलझा हुआ रहता है. साथ ही इसके अशुभ प्रभाव से व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जीवन में चंद्रदेव का प्रसन्न रहना पहली प्राथमिकता है. सोमवार को कुछ खास उपाय करके चंद्र को प्रसन्न किया जा सकता है।  

सोमवार को करें ये उपाय
सोमवार को चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए ‘ॐ सों सोमाय नम:’ का 108 बार जाप करना चागिए. सोमवार को दान सामग्री को सफेद कपड़े में बांधकर या तो शिव मंदिर में अर्पित कर आएं या बहते पानी में बहा दें. सफेद कपड़े में चावल, सफेद पुष्प, शक्कर, कर्पूर, मोती, चांदी, शंख, घृतपूर्ण, कुंभ, मिश्री, दूध-दही, स्फटिक आदि रख सकते हैं. यह दान शाम के समय करना सबसे अच्‍छा होता है. दान की जाने वाली वस्तुएं सफेद रंग की होनी चाहिए. लाल किताब और ज्‍योतिष में चंद्रमा के नकारात्‍मक असर को कम करने के लिए कुछ अन्‍य उपाय भी बताए गए हैं. रविवार को कच्चा दूध अपने सिरहाने रखकर सोएं और सोमवार की सुबह उसे बबूल के पेड़ में डाल दें. सोमवार के दिन चावल का दान करें. जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा अशुभ स्थिति में हो उन्‍हें सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए।