Wednesday, February 1, 2023
HomeAutomobileन्यू 7 सीटर Maruti Suzuki Eeco देश की No.1 सबसे सस्ती फैमिली...

न्यू 7 सीटर Maruti Suzuki Eeco देश की No.1 सबसे सस्ती फैमिली कार ने बिक्री के मामले में Ertiga और Triber को भी छोड़ा पीछें 

न्यू 7 सीटर Maruti Suzuki Eeco देश की No.1 सबसे सस्ती फैमिली कार ने बिक्री के मामले में Ertiga और Triber को भी छोड़ा पीछें Maruti Suzuki Eeco देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इस कार की मार्केटिंग में ज्यादा मेहनत नहीं करती है, फिर भी यह पिछले कुछ वर्षों में लगातार अपने सेगमेंट से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है। पिछले महीने (October 2022) भी Maruti Suzuki Eeco  की बिक्री जबरदस्त रही है।

न्यू 7 सीटर Maruti Suzuki Eeco देश की No.1 सबसे सस्ती फैमिली कार ने बिक्री के मामले में Ertiga और Triber को भी छोड़ा पीछें 

maxresdefault 2022 11 12T111331.188

Cheapest 7 Seater Maruti Suzuki Eeco

मल्टी पर्पज व्हीकल्स (MPV) अब अपनी अनूठी उपयोगिता और बेहतर बैठने की क्षमता के कारण धीरे-धीरे देश में तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि 7-सीटर कारें महंगी होती हैं, लेकिन बाजार में कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जो बेहद किफायती हैं। मारुति सुजुकी ईको ( Maruti Suzuki Eeco ) इस मामले में सबसे आगे है, यह देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार ( Cheapest 7 Seater Car ) है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इस कार की मार्केटिंग में ज्यादा मेहनत नहीं करती है, फिर भी यह पिछले कुछ वर्षों में लगातार अपने सेगमेंट से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है।

Maruti Suzuki Eeco जमकर बिक रही है 

पिछले महीने भी Eeco की बिक्री जबरदस्त रही है। 5 लाख रुपये से कम कीमत वाली यह कार करीब 20 किमी का माइलेज देती है। यह एक बेसिक मल्टी पर्पज व्हीकल है जिसका उपयोग व्यक्तिगत और बिजनेस/मार्केटिंग के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। इसमें 5-सीटर और 7-सीटर विकल्प भी मिलते हैं। यह बिक्री के मामले में Ertiga, Carens और Triber को भी विफल कर चुकी है।

image 380

न्यू 7 सीटर Maruti Suzuki Eeco देश की सबसे सस्ती फैमिली कार ने बिक्री के मामले में Ertiga और Triber को भी छोड़ा पीछें 

अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक, Maruti Suzuki Eeco ने पिछले साल की समान अवधि में बेची गई 10,320 इकाइयों की तुलना में 8,861 इकाइयां बेचीं। इस साल सितंबर में कंपनी ने Eeco की 12,697 यूनिट्स बेचीं, जबकि जुलाई में कंपनी ने 13,048 यूनिट्स की बिक्री की. पिछले महीने Kia Carens की 5479 यूनिट्स बिकी थीं जबकि Renault Triber पिछले महीने सिर्फ 3199 यूनिट्स ही बेच पाई थी.

 Maruti EECO इंजन और शक्ति

image 379

इंजन की बात करें तो Maruti EECO 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 54kW की पावर और 98Nm का टार्क पैदा करता है। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। यह वाहन सीएनजी में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 20.88 किमी/किलोग्राम का माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 किमी/लीटर का माइलेज मिलता है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है। सेफ्टी के लिए इसमें अब पैसेंजर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम + EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular