Thursday, October 6, 2022
HomeUncategorizedChina and America : अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे...

China and America : अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद, चीन हुई नाराज युद्ध का दिया अभ्यास शुरू |

China and America : अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद एक और जंग का तनाव बढ़ गया है. यात्रा के तुरंत बाद चीन ने आक्रामक रुख दिखाते हुए ताइवान के पास युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया। वहीं यह टेंशन सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रही है.

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद एक और जंग की टेंशन बढ़ गई है. यात्रा के तुरंत बाद चीन ने आक्रामक रुख दिखाते हुए ताइवान के पास युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया। वहीं यह टेंशन सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल रही है. ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं जिसमें चीन सीमा के पास बड़ी मात्रा में हथियारबंद वाहनों और अन्य सैन्य उपकरणों से लैस वाहनों की आवाजाही देखी जा रही है|

चीनी सोशल मीडिया हैंडल “यिन सुरा” ने एक वीडियो क्लिप पोस्ट की जिसमें एक व्यस्त सड़क पर बड़ी संख्या में चीनी सशस्त्र वाहन दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

ट्विटर पर ऐसे कई वीडियो मौजूद हैं। इसी कड़ी में, फुट ओवरब्रिज से शूट किए गए एक और वीडियो में सड़कों पर टैंकों की कतार दिखाई दे रही है।

तनाव दिखाते हुए एक और वीडियो ट्विटर पर शेयर किया गया है। इसमें दिखाया गया है कि कितने ट्रक अपने ऊपर टैंक ढो रहे हैं।

चीन और ताइवान की मीडिया में बना युद्ध का माहौल

इस सब तनाव के बीच, चीनी और ताइवान दोनों देशों के मीडिया ने अपनी युद्ध की तैयारियों और घातक हथियारों को प्रदर्शित करने वाले वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया है। “फ्लैश” नाम के एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें कथित तौर पर ताइवान की रक्षा की रक्षा करते हुए एक लड़ाकू सतर्कता दिखाई दे रही है। इस बीच, चीनी मीडिया द ग्लोबल टाइम्स ने “युद्ध के लिए तैयार!” कैप्शन के साथ एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें फाइटर जेट दिखाया गया है। रूस ने चीन का समर्थन करते हुए वाशिंगटन को चेतावनी दी कि इस तरह की उत्तेजक यात्रा से संयुक्त राज्य अमेरिका बीजिंग के साथ टकराव के रास्ते पर आ जाएगा।

चीन ने अमेरिका को दी गंभीर परिणाम की चेतावनी

बीजिंग ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि पेलोसी की यात्रा के “बहुत गंभीर परिणाम” होंगे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि यह यात्रा किसी भी तरह से व्यक्तिगत नहीं है और अगर अमेरिका इसे आगे बढ़ाता है, तो चीन वैध रूप से कोई भी आवश्यक जवाबी कदम उठाएगा। इस बीच व्हाइट हाउस ने चीन के आक्रामक रुख को लेकर आगाह किया है और नियमित तैनाती के अलावा द्वीप के पूर्व में चार युद्धपोत तैनात किए हैं।

जिनपिंग ने पिछले हफ्ते बाइडेन की नैन्सी यात्रा पर आपत्ति जताई थी

चीनी नेता शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फोन पर बातचीत के दौरान ताइवान पर अमेरिकी रणनीति पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने नैंसी के दौरे का विरोध भी दर्ज कराया था। इसके बाद भी उनके ताइवान आने से काफी तनाव पैदा हो गया है। बीजिंग का कहना है कि पेलोसी की यात्रा एक-चीन सिद्धांत का उल्लंघन करती है।