Thursday, October 6, 2022
HomeUncategorizedचीन ने ताइवान की घेराबंदी शुरू कर दी है चीन की...

चीन ने ताइवान की घेराबंदी शुरू कर दी है चीन की सेना ने ताइवान को 6 तरफ से घेरा |

Chine vs Taiwan : चीन ने ताइवान की घेराबंदी शुरू कर दी है और बड़े युद्धाभ्यास कर रहा है। चीन की सेना ने ताइवान को 6 तरफ से घेर लिया है और वह समुद्र में ही बैलिस्टिक मिसाइलों के जरिए लाइव फायरिंग कर रहा है.ताइवान को लेकर तनाव चरम पर पहुंच गया है. अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के विरोध में चीन काफी आक्रामक हो गया है. इसने ताइवान की घेराबंदी शुरू कर दी है और युद्धाभ्यास कर रहा है।

चीन की सेना ने ताइवान को 6 तरफ से घेर लिया है और वह समुद्र में ही बैलिस्टिक मिसाइलों के जरिए लाइव फायरिंग कर रहा है. चीनी सेना ने ताइवान को पानी के साथ-साथ हवा में भी घेर लिया है। इससे नागरिक विमानों की आवाजाही ठप हो गई है और ताइवान में कुछ बंदरगाहों को भी बंद करना पड़ा है।

ताइवान ने रद्द की एयरलाइन उड़ानें, चीन में जारी है भारी गोलीबारी

चीनी सेना ने अपने सैन्य अभ्यास का कोई ब्योरा नहीं दिया है, लेकिन ताइवान का कहना है कि ड्रैगन ने परमाणु सक्षम डोंगफेंग मिसाइलों के माध्यम से गोलीबारी की है। चीनी सेना ने मंगलवार को अपना अभ्यास शुरू किया, लेकिन गुरुवार को यह तेज हो गया। चीनी सूत्रों का कहना है कि यह अभ्यास 7 अगस्त तक जारी रहेगा। चीन ने दावा किया है कि ताइवान उसका हिस्सा है और कई बार बल प्रयोग कर उसे मुख्य भूमि में मिलाने की धमकी भी दे चुका है।

फोन ठप.. कंप्यूटर बंद.. खड़ी हुई कारें, ताइवान पर हमला तो ऐसी होगी दुनिया!

ताइवान ने भी शुरू की हमले से बचाव की तैयारी, कहा- नजर रखते हुए

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सेना द्वारा किया जा रहा अभ्यास ताइवान की खाड़ी में अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास है। यह अभ्यास इसलिए किया जा रहा है ताकि भविष्य में ताइवान को एकीकृत किया जा सके। वहीं, ताइवान से खबरें आ रही हैं कि उसके बलों को फुल अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा किसी भी तरह के हमले से निपटने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। ताइवान की सेना भी चीन की हरकतों पर पैनी नजर रखे हुए है. चीनी राज्य मीडिया की ओर से बताया गया है कि गुरुवार से शुरू हुआ यह अभ्यास रविवार तक चलेगा। इस सैन्य अभ्यास में चीन की नौसेना और वायुसेना हिस्सा ले रही है। इस दौरान पनडुब्बियों से लाइव फायरिंग की जा रही है. इसके अलावा हवाई क्षेत्र में मिसाइलें भी दागी जा रही हैं।

चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ का कहना है, ‘इस सैन्य अभ्यास में नौसेना, वायु सेना, रॉकेट बल, सामरिक सहायता बल और लॉजिस्टिक सपोर्ट फोर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा इस अभ्यास में ईस्टर्न थिएटर कमांड भी हिस्सा ले रहा है। फिलहाल चीन में सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें दिख रहा है कि चीनी सेना किस तरह लंबी दूरी के रॉकेट दाग रही है। कुछ मिसाइलें ताइवान के आसमान के ऊपर से भी गुजर चुकी हैं। हालांकि, चीन की सेना या उसके मीडिया ने यह नहीं बताया है कि ताइवान सीमा पर कितनी मिसाइल, युद्धपोत या फाइटर जेट तैनात किए गए हैं।

ताईवान पर बंटी दुनिया, चीन को मिला रूस का और जी-7 के देश हो गए खिलाफ