Sunday, September 25, 2022
HomeAutomobileजल्द ही मार्केट में उतरेगी ये धासु कार वो भी इलेक्ट्रिक अवतार...

जल्द ही मार्केट में उतरेगी ये धासु कार वो भी इलेक्ट्रिक अवतार में,जानिए इसके जबरदस्त फीचर्स के बारे में

Citroen C3 Electric Car:जल्द ही मार्केट में उतरेगी ये धासु कार वो भी इलेक्ट्रिक अवतार में,जानिए इसके जबरदस्त फीचर्स के बारे में,भारत में हाल में Citroen C3 हैचबैक को लॉन्च किया गया है। यह भारतीय बाजार के लिए कंपनी की सबसे छोटी और किफायती कार है। C3 लोकल कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और यह इलेक्ट्रिक समेत कई पावरट्रेन के साथ कॉम्पैटिबल है। उम्मीद है Citroen जल्द ही इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लाएगी।

दरअसल सिट्रोएन अपनी C3 हैचबैक पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार बना रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Citroen C3 Electric को दिसंबर 2022 तक पेश किया जा सकता है।

Citroen C3 Electric का बैटरी पिकप और रेंज

मौजूदा समय में CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर Peugeot e-208 को बनाया गया है। यूरोप में उपलब्ध इस कार में 50kWh का बैटरी पैक दिया गया है। यह 136PS की पावर और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार 362km तक की रेंज दे सकती है। उम्मीद की जा रही है कि अपकमिंग Citroen C3 इलेक्ट्रिक में भी यही बैटरी पैक मिल सकता है।

Citroen नई C3 इलेक्ट्रिक के साथ कई बैटरी साइज के ऑप्शन भी पेश कर सकती है। इस एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार में लगभग 300 किलोमीटर की रेंज के साथ मिनी बैटरी पैक मिल सकता है।

जानिए इसके फीचर्स

इसके अलावा अपकमिंग Citroen C3 Electric को C3 हैचबैक के अधिक प्रीमियम वर्जन के तौर पर भी लाए जाने की उम्मीद है। यह रेगुलर मॉडल की तुलना में अधिक बेसिक फीचर्स के साथ आ सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अपकमिंग EV में ऑटोमैटिक AC, रियर वाइपर और वॉशर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs, रियर डिफॉगर और क्रूज कंट्रोल मिलने की उम्मीद है। इसके लावा Citroen कुछ EV-स्पेसिफिक डिजाइन चेंज भी कर सकता है।

कब होगी इसकी लांचिंग

नई C3 Electric Car के अप्रैल 2023 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के अनुसार नए मॉडल की कीमत लगभग 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। लॉन्च होने के बाद Citroen C3 Electric का मुकाबला Tata Tigor EV और अपकमिंग MG एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार से होगा। इसके साथ ही यह Tata Nexon EV Prime को भी टक्कर दे सकती है, जो कि मौजूदा समय में भारत का सबसे अधिक बिकने वाला इलेक्ट्रिक मॉडल है।