Friday, September 30, 2022
Homeदेश की खबरेCNG Price :CNG गाड़ी धारको को जोरदार झटका CNG पर अतिरिक्त 6...

CNG Price :CNG गाड़ी धारको को जोरदार झटका CNG पर अतिरिक्त 6 रुपए बढ़े |

CNG Price: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले काफी समय से स्थिर बनी हुई हैं। इनमें से किसी में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि सीएनजी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

आम जनता को एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है। लोगों को एक बार फिर बढ़े हुए दामों पर सीएनजी खरीदनी पड़ेगी। दरअसल, मुंबई शहर के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। इसके साथ ही पीएनजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है। हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें लंबे समय से स्थिर बनी हुई हैं, लेकिन सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. देश में कई जगहों पर CNG के दाम बढ़ाए जा रहे हैं. जिससे लोगों का बजट भी गड़बड़ा जाता है।

लगातार बढ़ रही कीमतें

पिछले कई हफ्तों में, बढ़ती कीमतों के कारण आपूर्तिकर्ताओं और वितरकों को औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी वृद्धि है। एमजीएल ने एक बयान में कहा, “गैस की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण, हमने लागत को कवर करने का फैसला किया है। इसलिए हमने सीएनजी की खुदरा कीमत में 86 रुपये प्रति किलो और घरेलू पीएनजी की खुदरा कीमत में 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) की वृद्धि की है। .

अब अतिरिक्त रुपये देने होंगे।

महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में 6 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अब लोगों को बढ़ी हुई दरों पर सीएनजी खरीदनी होगी और इसके लिए लोगों को अभी से अतिरिक्त पैसे देने होंगे। वहीं, पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में भी इजाफा हुआ है। पीएनजी में तत्काल प्रभाव से 4 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि करने की घोषणा की गई है। एक महीने में कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है। आपको बता दें कि प्राकृतिक गैस की कीमतें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर बढ़ रही हैं, जिसके बाद कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

इस जगह भी बढ़े दाम

वहीं, हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ में सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है। इधर ग्रीन गैस लिमिटेड (जीजीएल) ने लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी के दाम 5.3 रुपये प्रति किलो बढ़ा दिए हैं। इसके बाद लखनऊ में सीएनजी 96.10 रुपये प्रति किलो और उन्नाव में 97.55 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। यहां सीएनजी की कीमत पेट्रोल के आसपास पहुंच गई है।